सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ तीन जुलाई तक चलेगा अभियानः जिलाधिकारी

 जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 29 जून से 3 जुलाई तक सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनर्चक्रण तथा उसके सम्बन्ध में लगाये गये प्रतिबन्ध को प्रभावी तरीके से लागू कराये जाने के उद्देश्य से वृहद जनजागरूकता अभियान के सम्बन्ध में बैठक हुई। 

इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग तथा नगर विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जनपद के अन्तर्गत 29 जून से 3 जुलाई तक सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनर्चक्रण तथा उसके सम्बन्ध में लगाये गये प्रतिबन्ध को प्रभावी तरीके से लागू कराये जाने के उद्देश्य से वृहद जनजागरूकता अभियान ‘रेस’ (रिडक्शन, अवेयरनेस सर्कुलर (समाधान) और (मास) एंगेजमेंट) आयोजित कराये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थल, बस अड्डे, बाजार, मण्डी, रेलवे लाईन व रेलवे स्टेशन, कार्यालय परिसरों, शैक्षिक संस्थानों के परिसरों, खाली पड़ी भूमि, घाट एवं नदी-नालों के किनारे इत्यादि स्थलों पर व्यापक जन सहयोग एवं राजकीय संसाधनों की सहायता से प्लास्टिक अपशिष्ट को एकत्रित कराते हुए उसे ब्राण्ड ओनर्स एवं री-साईक्लर्स के माध्यम से निस्तारित कराया जाना है और सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबन्ध के सम्बन्ध में वृहद जनजागरूकता अभियान चलाया जाना है। श्री वर्मा ने बताया कि 29 जून को प्लास्टिक से मुक्त जीवन थीम के अंतर्गत इस कार्यक्रम की लांचिंग जागरुकता कार्यक्रम, स्वच्छता शपथ, प्लास्टिक एकत्रीकरण अभियान चलाया जायेगा जिसमें नगर निकाय स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रभावी प्रतिबंध हेतु स्कूल, कार्यस्थल, पार्क सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर महाशपथ अभियान का आयोजन किया जाएगा। हाट स्पाट परिवहन केन्द्र, रेलवे लाइन स्टेशन, बस स्टेशन सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्लास्टिक कलेक्शन एवं महासफाई का आयोजन किया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध प्रबंधन तथा विकल्पों पर स्कूलों और डब्ल्यू ए पार्क सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा।

 30 जून को आरएस रिड्यूस, रियूज, री-साइकिल थीम के अंतर्गत प्लास्टिक के रोकथाम हेतु स्कूल, कार्यस्थल, पार्क सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर महासम्पर्क अभियान का आयोजन किया जाएगा। हाट स्पाट, परिवहन केन्द्र, रेलवे लाइन, स्टेशन, बस स्टैण्ड सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर प्लास्टिक कलेक्शन एवं महा सफाई का आयोजन किया जाएगा। अनुपयोगी वस्तु से उपयोगी वस्तु बनाने हेतु अप-साइकिलिंग कार्य योजनाओं का आयोजन कार्यशाला में बनाई गई वस्तुओं को इको मेला का आयोजन कर प्रदर्शित किया जाएगा। 1 जुलाई को लांच आफ प्लास्टिक फ्री जोन थीम के अंतर्गत प्लास्टिक के रोकथाम हेतु कार्यक्रम किया जाएगा। 2 जुलाई को ‘घाट है तो ठाट है’ थीम के अन्तर्गत घाटो, तालाबों पर महा सफाई का आयोजन किया जाएगा। नालों व नालियों की साफ-सफाई की जाएगी।

 3 जुलाई को स्वच्छता से सम्मान के अंतर्गत इको मेला का आयोजन किया जाएगा। अनौपचारिक कचरा, संग्रहकर्ता, स्वयंसेवी संस्थानों, ग्रीन हीरोज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने अवगत कराया कि 3 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त दिवस पर राज्य स्तर पर प्लास्टिक वेस्ट की समाधानों एवं सफल प्रयोगों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त किए जाने हेतु ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को आमंत्रित कर एक दिवसीय कार्यशाला भी आयोजित करायी जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, नगर मजिस्ट्रेट अनिल अग्निहोत्री, डीएफओ प्रवीण खरे, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार उपस्थित रहे।

Related

news 757341016045708878

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item