जब तक महिलाएं अपनी आवाज नहीं उठाएगी तब तक उन पर अत्याचार होते ही रहेंगे : शशि मौर्या

जौनपुर। मिशन शक्ति 4 के तहत आज ब्लॉक सिकरारा में शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सभी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाया गया। महिलाओं के प्रति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या उपस्थित हुई साथ ही जिला प्रोबेशन अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर एस सी वर्मा तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहकर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए समस्त विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताया गया। 

 राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या  द्वारा महिलाओं के प्रति जागरूकता के संबंध में बताया कि महिला और पुरुष दो पहिए के समान है दोनों के बिना किसी एक का अस्तित्व नहीं हो सकता। जब तक महिला व बालिका अपनी आवाज नहीं उठाएगी तब तक उन पर अत्याचार होते ही रहेंगे। उन्होंने महिलाओं और बच्चों से संबंधित विषय पर चर्चा किए। 
 जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार ने बताया कि यदि सरकारी योजनाओं का लाभ पाना है तो पहले व्यक्ति को स्वयं जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शिविर का आयोजन में बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी बातें बताई जाती हैं। उन्होंने बताया कि अधिकांशत योजनाएं ऑनलाइन होती है जिसके लिए आपको या आपके परिवार को दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होते हैं। यदि आप उसे एक बार समझ कर ऑनलाइन आवेदन करवा देंगे तो आपका पैसा खाते में जाना निश्चित है साथ ही महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का विस्तार पूर्वक वर्णन किय।
 इसके पश्चात राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती शशि मौर्या द्वारा निरीक्षण भवन में जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कुल 13 मामले सामने आए, जिनमें घरेलू हिंसा, दहेज प्रताड़ित, जमीनी विवाद के थे। इन सभी मामलों को संबंधित अधिकारीगण को प्रेषित करते हुए माननीय सदस्य श्रीमती शशि मौर्या जी द्वारा त्वरित निस्तारण का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर एसडीएम सदर, जिला प्रोबेशन अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सरकारी अधिवक्ता, जिला समन्वयक प्रतिभा सिंह, बबीता व अन्य अधिकारीगण और कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related

news 6998926646836840806

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item