हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी ने की बैठक

जौनपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। बैठक में जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह ने अवगत कराया कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है।

 जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाये जाने हेतु हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जाय। वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक समूहों, संगठनों को उनकी सहभागिता एवं तिरंगा झण्डा बनवाने के लिये सीएसआर संसाधनों को उपलब्ध कराये जाने हेतु प्रेरित किया जाये। ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बन्धित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने हेतु प्रेरित किया जाये। 

जनपद के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झण्डा के वितरण/बिक्री हेतु केन्द्रों को चिन्हित कर जनपद की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को झण्डा वितरण एवं बिक्री केन्द्र के रूप में प्रयोग किया जाये। झण्डों के निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए झण्डा निर्माण समूहों का गठन किया जाये। उन्होंने जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह को निर्देश दिया कि झण्डा निर्माण लक्ष्यों के अनुसार पर्याप्त संख्या में झण्डों का निर्माण सुनिश्चित कराया जाये। जनपद के समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेन्ट, शॉपिंग काम्पलेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी/थाना इत्यादि को कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झण्डा फहराये जाने हेतु निर्देशित किया जाये। परिवहन निगम की समस्त बसों, निजी बसों, ट्रकों एवं अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों तथा सरकारी वाहनों में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का संदेश स्टीकर अथवा अन्य माध्यम से लगाया जाये। जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी प्राथमिक/माध्यमिक स्कूलों में पैरेन्ट-टीचर मीटिंग के माध्यम से कार्यक्रम के सम्बन्ध में भी सभी को जानकारी दी जाय। उन्होंने अवगत कराया कि 15 जुलाई से 05 अगस्त 2022 के मध्य जनपद के समस्त घरों, दुकानों, कार्यालय, प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी परिसरों में झंडों की उपलब्धता निर्धारित रूप से सुनिश्चित करा ली जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 31874104496356138

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item