भरी गई गर्भवती महिलाओ की गोद , दी गई पौष्टिक आहार

जौनपुर। पोषण स्तर में सुधार के उद्देश्य से बाल विकास परियोजना नगर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर मंगलवार को संभव अभियान के तहत गोदभराई का आयोजन हुआ। इस दौरान गर्भवती को विभाग की ओर से बेहतर पोषण व स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया गया। 

नगर के मातापुर वार्ड में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन ने तीन माह की गर्भवती प्रीतम पटेल की गोदभराई की। उन्हें गुड़, चना, नारियल, मूंगफली, हरी पत्तेदार सब्जी आदि सूक्ष्म पोषक तत्वों से सजी एक टोकरी दी। प्रीतम सहित अन्य गर्भवती को इसके स्वास्थ्य व पोषण लाभ के बारे में बताया। प्रीतम ने कहा कि आयरन की गोली खाने का उनका मन नहीं करता है और इससे उन्हें गैस बनती है। इस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन ने उन्हें हमेशा आयरन की गोली रात में खाना खाने के बाद खाने की सलाह दी। इसके साथ ही आयरन की गोली के साथ नींबू खाने को भी कहा।

 वाजिदपुर वार्ड में आगनबाड़ी कार्यकर्ता ऊषा ने दीपिका और संगीता की गोदभराई की। उन्हें बताया कि पौष्टिक आहार और आयरन की गोली खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है। गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहता है। इसके साथ लाभार्थियों को दलिया, दाल, सरसों का तेल और चावल भी दिया। बाल विकास परियोजना अधिकारी मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती के वजन में 10 से 11 किलो की वृद्धि जरूरी है। हीमोग्लोबिन 11 से कम नहीं होना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान प्रसव पूर्व चार जांचें जैसे यूरिन, हीमोग्लोबिन, वजन और पेट की जरूर करा लेना चाहिए। समय-समय पर एएनएम से मिलकर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लेते रहना चाहिए। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 आरबी सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 5,321 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इसमें शहरी क्षेत्र के कुल 200 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 191 केंद्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इन गतिविधियों के माध्यम से गर्भवती को पोषण व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Related

news 1372311217041363625

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item