बंधक बनाने के आरोपित कालेज के नये बीएड परीक्षक नियुक्त

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध गाजीपुर के बालाजी गर्ल्स डिग्री कालेज पर बीएड परीक्षकों को बंधक बनाने का आरोप लगा था। बीएड प्रयोगात्मक परीक्षा रोक दी गई थी जिसके बाद विश्वविद्यालय ने परीक्षा केन्द्र बदलते हुए नए बीएड परीक्षक नियुक्त कर दिये गये हैं जिस पर शिक्षकों ने सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया था। 

पूविवि की ओर से गाजीपुर जिले में बालाजी गर्ल्स डिग्री कालेज में 28 मई को बीएड थर्ड सेमेस्टर की प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के लिए परीक्षक डा. जनार्दन प्रसाद शुक्ला व डा. अवधेश यादव गये थे लेकिन वहां प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान छात्राओं की एक भी पाठ-योजना नहीं तैयार थी और कोई भी छात्रा फाइल प्रस्तुत नहीं कर पायी। इसके साथ वहां बीएड के विभागाध्यक्ष/प्रवक्ता मौजूद नहीं थे। खामी मिलते ही परीक्षक ने सवाल शुरू किये जिस पर कालेज के प्रबंधक सहित अन्य जिम्मेदारों ने परीक्षकों को घेरकर बंधक बना लिया। 

आरोप है कि मारने की धमकी देते हुये जबरदस्ती अंक पूर्ण पर हस्ताक्षर करने के लिये दबाव बनाने लगे। इस दौरान परीक्षक डा. अवधेश यादव किसी तरह से निकल आये जबकि डा. जनार्दन प्रसाद शुक्ला 3 घण्टे तक बंधक बने रहे। विश्वविद्यालय के हस्तक्षेप से मुफ्त हुए और दोनों परीक्षक विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को लिखित शिकायत की थी। उन्होंने समिति से जांच कराई तो मामला सही पाया जिस पर बालाजी गर्ल्स डिग्री कालेज गाजीपुर का परीक्षा केन्द्र बदलते हुए श्री गणेश राय पीजी कालेज डोभी में परीक्षा केन्द्र बना दिया। 18 जुलाई को परीक्षा कराए जाने के लिए तिथि घोषित कर दी और नए परीक्षक नियुक्त कर दिये गये। नये परीक्षक में शिवली कालेज आजमगढ़ के डा. आसिफ कमाल, मालटारी पीजी कालेज आजमगढ़ डा. केएन गुप्ता को परीक्षक बनाया जबकि पर्यवेक्षक नियुक्त नहीं किया गया। उधर पहले से नियुक्त परीक्षक डा. अवधेश यादव का कहना है कि नियमों को ताक पर रखकर यह प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जा रही है और अभी तक हम लोगों को बिना सूचित किए वहां परीक्षक नियुक्त किया गया जो उचित नहीं है। बताया कि दोनों परीक्षकों ने अभी तक विश्वविद्यालय का रियूफ्यूजल पत्र भी नहीं दिया।

Related

जौनपुर 7800570062435498106

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item