आजादी के आंदोलन में जौनपुर का योगदान महत्वपूर्ण : पं. राम सन्मुख तिवारी

जौनपुर : गांधी स्मारक विद्यालय संकुल समोधपुर में आजादी के अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन हुआ।इस समारोह के मुख्य अतिथि प्रबंधकारिणी समिति के सम्मानित सदस्य पं. राम सन्मुख तिवारी ने ध्वजारोहण किया।उपस्थित शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद जौनपुर का देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान है।

जनपद के विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों ने धनियामऊ-बदलापुर,हौज-सिरकोनी, सेनापुर-केराकत में अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए।आज के 76 वें स्वतन्त्रता दिवस पर हमारी नई पीढ़ी यह संकल्प ले कि वह हमारे देश को आजाद कराने वाले नायकों, क्रांतिकारियों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देगी और राष्ट्र निर्माण में अपना सर्वस्व न्योछावर करने के लिए सदैव तत्पर रहेगी। 

 अपने संबोधन में प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि आज हम सभी का यह कर्तव्य है कि हम आज़ादी के मूल्यों को समझें और राष्ट्र निर्माण हेतु अपने कर्त्तव्यों का पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी निर्वहन करें। प्राचार्य प्रो.बी. के. निर्मल ने आजादी के वीर सपूतों को याद करते हुए आज़ादी के अमृत महोत्सव में महाविद्यालय द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का उल्लेख किया।

 प्रधानाचार्य विनोद कुमार सिंह ने शिक्षकों छात्रों एवं उपस्थित सभी लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का आजादी का आंदोलन पूरी दुनिया में अनोखा है जो सत्य और अहिंसा के मूल्यों पर आधारित था,जिसके कारण आज 75 वर्षों में भारत उसी तरह दुनिया के सामने खड़ा है और नित -नई प्रगति करता जा रहा है। विद्यार्थियों ने विजयी विश्व तिरंगा प्यारा,झंडा ऊंचा रहे हमारा का संगीत की धुन पर गाकर पूरे माहौल को देशभक्ति से ओत-प्रोत कर दिया। 

तत्पश्चात शिक्षकों कर्मचारियों ,एन.एस.एस.एवं रोवर्स-रेंजर्स के स्वयंसेवकों, छात्र-छात्राओं ने भारत माता की जय, वंदे मातरम, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा,झंडा ऊंचा रहे हमारा का उद्घोष करते हुए तिरंगा यात्रा निकाली जो आस-पास के गांव में जाकर लोगों को जागरूक करने के पश्चात विद्यालय संकुल के सभी लोगों ने अपने-अपने विद्यालयों में जाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। 

सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी के प्रवक्ता विनय कुमार त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर प्रो.रमेश चंद्र सिंह, प्रो.रणजीत कुमार पांडेय,समन्वयक-रा.से.यो.वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय,जौनपुर डॉ.राकेश कुमार यादव,मुख्य अनुशास्ता डॉ अरविंद कुमार सिंह, प्राचार्य शारीरिक शिक्षा -प्रशिक्षण महाविद्यालय डॉ.राजेश सिंह ,पूर्व प्राचार्य डॉ.विजय प्रकाश दुबे,डॉ अविनाश वर्मा, डॉ अवधेश कुमार मिश्रा, डॉ पंकज सिंह, डॉ लालमणि प्रजापति, डॉ आलोक प्रताप सिंह,डॉ नीलम सिंह, डॉ नीलू सिंह,प्रधानाचार्य,औघड़ भगवान राम बाल विद्यापीठ वसुधापति तिवारी,कार्यालय अधीक्षक बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह, गंगा प्रसाद सिंह,जितेंद्र बहादुर सिंह 'बबलू' राजकुमारी सिंह, प्रीतेश सिंह,रविन्द्र उपाध्याय, प्रशांत तिवारी,गांधी स्मारक विद्यालय संकुल समोधपुर के समस्त शिक्षक,कर्मचारी छात्र-छात्राएं एवं क्षेत्र के सम्मानित लोग उपस्थित थे।

Related

JAUNPUR 4964865107912377137

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item