डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हुआ सर्तक:सीएमओं

जौनपुर। डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सर्तक हो गया है। गांव गांव विभाग की टीमें लगाकर संदिग्ध मरीजो की जांच करायी जा रही है तथा घर व आस पास के इलाकें में पानी एकत्रीत न करने का सलाह भी दिया जा रहा है। जिले में अब तक 80 मरीज पाये गये है जिसमें एक की मौत हो गयी है। हलांकि स्वास्थ विभाग ने अभी तक केवल 39 मरीज डेंगू से पीड़ित मिलना स्वीकार किया है, एक मरीज की मौत का कारण दूसरी विमारी की वजह बताया जा रहा है। 

बारिश के बाद अब जिले में तेजी से डेंगू के मरीजो की संख्या में इजाफा हो ेरहा है सबसे अधिक मरीज बदलापुर तहसील इलाके में पाये गये है। बदलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 संजय दुबे और बदलापुर थाने के दो दारोगाओ, दस पुलिस कर्मियों समेत 34 लोग डेंगू से पीड़ित मिले है। अन्य इलाको में पांच लोग इस रोग से पीड़ित होकर अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह ने बताया कि अब तक 80 संदिग्ध मरीज पाये गये थे जांच में 39 लोग डेंगू से पीड़ित मिले है। सभी का इलाज किया जा रहा है। वाराणसी में इलाज के दरम्यान हुई डेंगू के मरीज मौत के सवाल पर उन्होने कहा कि उस मरीज का डेंगू टेस्ट नही हुआ था इलाज करने वाले डाक्टरो ने बताया कि उसकी मौत फेफड़े में पानी भरने के कारण हुई है। 

सीएमओ ने बताया कि डेंगू के मरीजो की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल में 20 बेड, सीएचसी पर दस-दस और पीएचसी पर पांच पांच बेड का स्पेशल वार्ड बनाया गया है। गांव में संदिग्ध मरीजो की जांच पड़ताल के लिए आशा कार्यकर्ती की ड्यूटी लगायी गयी है सभी स्वास्थ्य केन्द्रो के कर्मचारियों को सर्तक कर दिया गया है।

डा0 लक्ष्मी सिंह ने जनता से आवाह्न किया कि घर व आस पास के इलाके में साफ पानी एकत्रीत न होने दें। क्यो कि डेगू के मच्छर स्वच्छ पानी से पैदा होते है। सभी लोग साफ सफाई पर विशेष ध्यान देगें तो जल्द ही इस रोग पर काबू पाया जा सकता है। 


Related

JAUNPUR 4629970116614684315

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item