राष्ट्र की रक्षा का संकल्प लेने के समान कोई अन्य पुण्य कार्य नहीं है : रामाशीष

 जौनपुर।  टीडी कालेज के महाराणा प्रताप व्यायामशाला में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वावधान में रक्षाबंधन उत्सव एवं राष्ट्रीय ध्वज वितरण कार्यक्रम हुआ। मुख्य वक्ता प्रज्ञा प्रवाह के पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड के क्षेत्र संयोजक रामाशीष रहे। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की रक्षा का संकल्प लेने के समान कोई अन्य पुण्य कार्य नहीं है।

 कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दो उद्देश्य से रक्षाबंधन मनाता है। एक देश में लोग जब एक-दूसरे को रक्षा सूत्र बांधते हैं तो वह एक संदेश देता है कि आपको धर्म से डिगने न दें और माता और बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हैं। दूसरा देश की रक्षा होनी है। देश की रक्षा के समान कोई पुण्य नहीं है। आज देश स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मना रहा है। स्वाधीनता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 15 अगस्त को स्वाधीनता का उत्सव मनाएं, लेकिन 14 अगस्त को देश के विभाजन की विभीषिका का भी स्मरण करेंगे और 15 अगस्त को राष्ट्र की सुरक्षा का संकल्प लेंगे। उन्होंने विभाजन के समय वेद प्रकाश तनेजा का उदाहरण देते हुए उस विभीषिका को याद किया। कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा लहरना चाहिए। 

कहा कि संघ यह चाहता है कि हर घर में भगवा ध्वज होना चाहिए। इससे हमारी संस्कृति और संस्कारों की रक्षा होती है। उन्होंने कहा कि यहां हिंदू लोग एक ही वर्ण के माने जाएंगे। समाज के अंदर समरसता आनी चाहिए। हमारी पहचान हिंदुत्व की है। सभी हिंदू एक विशाल वट वृक्ष की तरह हैं। इस मौके पर जिला संघ चालक डा. सुभाष सिंह, नगर संघ चालक धर्मवीर आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता रामजतन ने किया।

Related

जौनपुर 313261383563687845

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item