इस देव स्थान पर भक्त चढ़ाते है घंटी, निगरानी के लिए लगा सीसीटीवी

जौनपुर। मछलीशहर से जंघई बाजार को जाने वाली सड़क से गुजरने वाला शख्स जब गोधना बाजार के पहुंचता है तो उसे पेड़ पर लटकती हजारो घंटियों को देखकर अचंभित हो जाता है। लेकिन जब उसकी निगाह पेड़ के नीचे बने मंदिर पर पहुंचती है तब उसे पता चलता है यह पवित्र देव स्थल है मान्यता के अनुसार भक्त माला, फूल , प्रसाद के साथ एक घंटी भी चढ़ाते है। अब इन घंटियों की निगरानी के लिए भक्तों ने सीसीटीवी भी लगा दिया है।

मछलीशहर -जंघई मार्ग पर जंघई जाते समय गोधना बाजार से 500 मीटर आगे जाने पर सहसा एक पीपल के पेड़ लटकती घंटियां लोगों का ध्यानाकर्षित कर लेती हैं। रास्ते से गुजरता हर कोई आपको सर झुकाते हुये आगे बढ़ता दिख जायेगा। ग्रामीण इस देवस्थल को पहलवान साहब के नाम से पुकारते हैं। मन्नतें मांगने पर जब वह पूरी हो जाती हैं तो चढ़ावे में लोग घंटियां बाध जाते हैं। 

इस पेड़ पर घंटियां इतनी की ये मिनट और घंटे में तो बिल्कुल नहीं गिनी जा सकती सुबह से गिनना शुरू करें तो पक्का शाम हो जायेगी।इतनी घंटियां तो कई बार चोरी होने के बाद बची हैं। अगर  कोई चोरी से 10 या 20 घंटियां चुरा भी ले तो चोरी का पता भी न चले लेकिन कई बार चोरी गई घंटियां इतनी ज्यादा संख्या में थी चोरी का हल्ला हो ही गया। ग्रामीण मानते हैं जिस किसी ने भी घंटियां चोरी की उसे किसी न किसी रूप में उसे दैवीय दण्ड अवश्य मिला।चोरों की निगरानी के लिए चढ़ावे के पैसे से श्रद्धालुओं ने सी सी टीवी कैमरा लगवा दिया है। इस कैमरे के डर से अगर चोरों ने घंटियों पर हाथ साफ नहीं किया तो जिस गति से यहां घंटियां चढ़ावे में चढ़ती हैं तय मानिये दो तीन वर्षों में उन्हें बांधने के लिए पीपल के पेड़ में डालियां ही शेष नहीं बचेंगी।

Related

जौनपुर 6820552018469237555

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item