वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएँ : डीएम

जौनपुर। जनपद में 18 से 23 सितंबर तक सघनपल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पांच वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। रविवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। वहीं जनपद के कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी भवन में बदलापुर क्षेत्र के विधायक रमेश चंद्र मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने कार्यक्रम में शामिल होकर जनपद में अभियान का शुभारंभ किया। 

          इस मौके पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने जनपदवासियों अपील की है कि अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएँ। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद में रविवार को पोलियो बूथ दिवस मनाया जा रहा है जिसमें 1872 बूथों पर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक पिलाई जा रही है। 
         उन्होंने बताया कि सोमवार से प्राथमिक स्कूलों और घर-घर जाकर पांच दिनों तक पोलियो टीकाकरण टीमें छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। इसके लिए 3,784 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सभी बूथ प्राथमिक स्कूलों पर बनाए गए हैं। 1,240 टीमें घर-घर जाकर पोलियो कि खुराक पिलाने का कार्य करेंगी। रोडवेज बस स्टैंड, चौराहों तथा रेलवे स्टेशनों के लिए 104 ट्रांजिट टीमें तैयार की गईं हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों व ईंट-भट्ठों पर दवा पिलाने के लिए 52 टीमें बनाई गई हैं। अभियान के दौरान पांच वर्ष तक के करीब 6.37 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य है। इस दौरान टीमें 74,320 घरों का भ्रमण करेंगी।
  कलक्ट्रेट स्थित एनआईए भवन में हुए कार्यक्रम में इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के सर्विलांस मेडिकल आफिसर (एसएमओ) डॉ अभिजीत जोशे, संयुक्त राष्ट्र बाल आपातकोष (यूनीसेफ) की जिला मोबलाइजेशन समन्वयक (डीएमसी) गुरदीप सिंह और बलवंत सिंह, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) शेख अबजाद सहित बड़ी संख्या ख्या में लोग मौजूद रहे।

Related

डाक्टर 1099081538827737814

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item