तिलकधारी महाविद्यालय प्रिंसिपल प्रो कुमार सिंह ने संग्रहालय को बड़ा स्वरूप देने का किया आश्वासन।

 तिलकधारी महाविद्यालय के म्यूजियम में हैं जौनपुर से मिली 12वीं शताब्दी की मूर्तियां।



जानिए एक संग्रहालय के बारे में एस एम मासूम की जबानी जिन्होंने हमें यह जानकारी दी।

सुनता था की तिलकधारी कालेज में एक म्यूजियम है जिसमे जौनपुर और आस पास से मिली कुछ मूर्तियां मौजूद है लेकिन यह अब बंद रहता है। 

आज जब टीडी कालेज पहुंचा तो मन में यह ख्याल आया की चलो प्राचार्य महोदय से मिल लिया जाय और उनसे निवेदन किया जाय की मुझे म्यूजियम देखने और रिकॉर्ड करने दिया जाय। 

जा पहुंचा प्रिंसिपल प्रोफेसर आलोक कुमार सिंह के पास और जब उनसे मिला तो आशा के विपरीत आगे बढ़ के स्वागत किया और जब मैंने उनसे मिलने का कारण बताया तो बहुत ही खुश हुए की उनके टीडी कालेज के म्यूजियम की चर्चा दूर दूर तक है।

म्यूजियम दिखाने का इंतजाम तुरंत उन्होंने किया । म्यूजियम में डॉ प्रदीप सिंह मिले जिन्होंने संछेप में हर पत्थर और मूर्ति के बारे में बताया। मुझे जौनपुर के टीडी कालेज के प्रिंसिपल से ऐसे सहयोग की आशा नहीं थी जो यकीनन मेरी गलती थी या पुराना कड़वा अनुभव।

इस संग्रहालय में दसवीं और बारहवीं शताब्दी के बहुत से पत्थर रखे हैं जो जौनपुर से ही खुदाई में मिले थे लेकिन दुख की बात है की अधिकतर लोगों को इसकी।जानकारी नहीं है।

https://youtu.be/05YRndHR2wc

जिज्ञासा वश म्यूजियम देखने के बाद प्रो आलोक कुमार सिंह से फिर मिला वे अपने घर ले गए और मैंने उनसे निवेदन किया की जौनपुर में म्यूजियम की कमी है इसलिए संभव हो तो इसी म्यूजियम को बढ़ाए। उन्होंने आश्वासन दिया की वे इसपे विचार करेंगे।


उनसे जितने समय बात चीत किया तो मुझे यह दिखाई दिया की उन्हें अपने स्टूडेंट्स के भविष्य की चिंता है और किस प्रकार से शिक्षक गण के सहयोग से बच्चों की शिक्षा पे अधिक से अधिक अधिक ध्यान दे सके।

https://youtu.be/yImjHqKSU9k

मुझे खुशी इस बात की हुए की जौनपुर में बहुत दिनो बाद किसी अच्छे प्रिंसिपल से मिल रहा था l  एक ऐसी शक्सियत जिससे जितनी बात करो उत्सुकता उनके और उनकी सोच के बारे में जानने की और अधिक बढ़ती जाती थी।

उनसे निवेदन किया की आप कुछ अपने टीडी कालेज के बारे में कैमरे के सामने बताए और अपने स्टूडेंट्स को कोई  संदेश दें जो उनको इनका भविष्य बनाने में काम आय।

उनकी बातें उनके शब्द उनके पैगाम आपके सामने इस वीडियो में हैं।

आपको बताता चलूं की जौनपुर की शान तिलकधारी महाविद्यालय की स्थापना ठाकुर तिलकधारी सिंह ने की थी। 1914 में इसकी शुरुआत मिडिल स्कूल से हुई और 1916 में हाई स्कूल, 1940 में इंटरमीडिएट,1947 में स्नातक,1979 में स्नातकोत्तर, से गुजरता हुआ आज एक उच्च स्तरीय संस्था के रूप में अपनी पहचान रखता है।

शिक्षक किसी भी राष्ट्र की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत को पीढ़ी दर हस्तांतरित करनें का सबसे सशक्त माध्यम हैं और प्रिंसिपल प्रोफसर आलोक कुमार को देख के ऐसा महसूस हुआ की वे इस महाविद्यालय को काफी आगे तक ले जायेंगे।

एस एम मासूम

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item