ऑनलाइन शॉपिंग ने ऑफलाइन मार्किट में ऐसा झाडू लगाया कि कई दुकानों की बोहनी तक नही हुई

जौनपुर। ऑनलाइन शॉपिंग ने ऑफलाइन मार्किट में ऐसा झाडू लगाया कि आज धनतेरस के मौके पर भी कई इलेक्ट्रॉनिक व कम्प्यूटर के व्यापारियों की बोहनी तक नही हुई , बर्तन ,सोने चांदी के दुकानों पर जो ग्राहकों की जो आमद दिखी उसमे अधिकांश लोग शुभ के लिए छोटी मोटी खरीददारी की। दुकानदारों के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्षों के अपेक्षा 40 प्रतिशत ही व्यापार हुआ है । फिलहाल अभी दो दिन त्योहार बचा शायद उनका किस्मत साथ दे सकता है।

माँ धन्वन्तरि और और दीपावली पर्व को देखते हुए गहन , बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक के व्यापारियों ने अपने अपने दुकानों में कई महीने पहले तैयारी शुरू कर दी थी सभी भारी मात्रा में माल मंगाकर दुकानों में भर दिया था , धनतेरस से दो दिन पूर्व सज़ा दिया था , उन्हें पूरा भरोषा था कि त्योहार पर जमकर बिक्री होंगी। आज पूजन अर्चन करने के दुकान खुले लेकिन दोपहर तक मार्केट में सन्नाटा पसरा रहा , शाम को ग्राहकों की भीड़ निकली जरूर लेकिन बिक्री केवल बर्तन, गहना और बाइक और चार पहिया वाहन की संतोष जनक बिक्री हुई। इलेक्ट्रॉनिक और कम्प्यूटर की दुकानों पर नाम मात्र ही सेल हुआ , कइयों की तो बोहनी तक नही हुई। शेखपुरा तिराहे पर स्थित सन आईटी सलूशन फर्म के मालिक अमित निगम ने शिराज़ ए हिन्द डॉट कॉम से बातचीत करते हुए बताया कि आज के दिन के लिए हम लोग भारी मात्रा कम्प्यूटर , लैपटॉप मंगाया था सोचा था आज दुकानदारी अच्छी होगी लेकिन  अपेक्षा काफी कम ग्रहक आये ,उन्होंने कहा कि जब से ऑन लाइन मार्केटिंग शुरू उसके बाद से लगातार हमारा व्यापार कम हो रहा है आने वाले समय मे लगता है हमारी दुकान ही बंद हो जाएगी।

उधर नवाब यूसुफ रोड पर स्थित इलेक्ट्रॉनिक दुकान के प्रोपटाइट आरिफ हवीब ने बताया कि 60 प्रतिशत व्यापार  पर ऑनलाइन मार्केट ने कब्जा कर लिया है 40 फीसदी ही लोग दुकानों से खरीददारी कर रहे है। उन्होंने बताया पहले हमारे व्यापार पर नोट बन्दी ने असर डाला , उसके बाद जीएसटी ने कमर तोड़ी थी अब ऑनलाइन मार्केट तबाह कर रहा है ।

अगर समय रहते ऑनलाइन मार्केट पर लगाम नही लगा तो बेरोजगारों कतार और लम्बी नजर आएंगी।

Related

डाक्टर 8079794371958399105

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item