दादा बाबा साइकिल के पीछे कैरियर पर दो झाड़ू दबाये और आगे हैण्डिल में थाली कड़ाही झोले में भरे, ऐसा नजारा दिखा धनतेरस की शाम

जौनपुर। कोरोना काल के बाद दो वर्षों तक भीड़- भाड़ से सहमे लोग बिना मुंह पर मास्क लगाये या चेहरे पर गमछा लपेटे धनतेरस की खरीदारी पर शनिवार की शाम भारी संख्या में शिरकत कर रहे हैं।धान की लटकती बालियों को देखते हुए फसल तैयार होने की खुशी में चेहरे पर हल्की मुस्कान है। सभी आय और आयु वर्ग के लोग बाजार में कूद पड़े हैं।दादा बाबा साइकिल के पीछे कैरियर पर दो झाड़ू दबाये और आगे हैण्डिल में थाली कड़ाही झोले में भरे लगभग जाम लगी बाजार में पैदल चल रहें हैं। गांवों में रहने वाली ऐसी गृहिणियां जिनके पति परदेश हैं।चार- पांच किलोमीटर पैदल चलकर झोला हाथ में झुलाती बाजार में हैं। 

खरीदारी के लिए चाहे उधार ही ली हैं लेकिन आज झाड़ू, बरतन,गहना खरीदना ही है। नवयुवक अपने दोस्तों के साथ गाड़ी की एजेंसी पर कलर च्वाइस कर रहे हैं।नई गाड़ियां एजेंसी से निकल रही तो फूल माला बेचने वाले माली भी आज माला माल हैं। सब्जी की दुकानों पर पहाड़ी सूरन के साथ- साथ देशी सूरन भी उपस्थित है।लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियों छोटे बड़े आकार में लगी हुई हैं। जिनके बच्चे बाजार में साथ गये हैं उन्हें पटाखे की दुकान वाला अलग -अलग पटाखों की आवाज और उन्हें जलाने का ढंग समझा रहे हैं। रंगोली की दुकान पर बच्चे अलग अलग रंगों को खरीद रहे हैं।जनरल स्टोर पर लम्बी कतारें लगी हैं।यह हालात ग्रामीण इलाकों की हर छोटी बड़ी बाजार चाहे मछलीशहर, ,जमुहर, तिलौरा, बंधवा,गोधना, मोलनापुर तथा जंघई हो कम ज्यादा संख्या में छोटी बड़ी दुकाने हर जगह सजी हैं और ग्राहकों से घिरी हैं। विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी के बंधवा बाजार में बरतन का व्यापार करने वाले किशन जायसवाल सुबह से ही अपनी बरतन की दुकान को सजाते समय चेहरे से पसीना पोछते हुए कहते हैं कि ग्राहकों का आना दोपहर से ही शुरू हो जायेगा इस कारण वह सुबह से ही दुकान सजाने में जुटे हैं। दूध से दिन रात खोया बनाने में जुटे हलवाई ही वेटिंग लिस्ट में हैं उन्हें भी सोमवार की सुबह का इन्तजार है।

Related

डाक्टर 7871560032048972161

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item