लाडली दिवस पर एनीमिया से बचाव के बताये गये उपाय

 

जौनपुर। विकास खंड मछलीशहर के ग्राम पंचायत बामी के पंचायत भवन सभागार में मंगलवार को ग्राम प्रधान श्रीमती सरोज सिंह एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की उपस्थिति में लाडली दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें गांव की 3 वर्ष से 11 वर्ष की बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम के आरम्भ में बालिकाओं ने लाडली दिवस की रंगोली बनाई। उपस्थित बालिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकत्री मीरा सिंह ने बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता, संतुलित आहार का सेवन करने के बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि लौह तत्व की कमी से खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया कहा जाता है। इससे बचने के लिये आयरन की प्रचुर मात्रा वाले भोज्य पदार्थों जैसे पालक,बथुआ, सोयाबीन, गुड़, मूंगफली , किशमिश, मीट,मछली,अण्डा, आंवला और नींबू का सेवन करना चाहिए।

आपको बताते चलें कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा प्रत्येक माह कुल छः दिवसों पर अलग -अलग कार्यक्रम आयोजित करने होते हैं जिसमें 25 तारीख को लाडली दिवस का आयोजन किया जाता है। जिसमें 3 वर्ष से 11 वर्ष आयु वर्ग की बालिकाओं को स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जागरूक किया जाता है।

आज के कार्यक्रम में ग्राम प्रधान के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकत्री मीरा सिंह, सुमन सिंह तथा आंगनबाड़ी सहायिका ममता सिंह, प्रमिला सिंह तथा अभिभावक के रूप में अंजू उपाध्याय, मुन्नी उपाध्याय ,जावित्री उपाध्याय और गांव की बालिकाएं उपस्थित रही।

Related

डाक्टर 8461057754824331183

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item