किसानों और मजदूरों के मसीहा थे ठेंगड़ीजीः मंगला प्रसाद

 

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के दत्तोपंत ठेंगड़ी विधि संस्थान की ओर से गुरूवार को दंतोपंत ठेगड़ी जी की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ मंगला प्रसाद ने कहा कि दत्तोपंत बाबूराव ठेंगड़ी जी एक कर्मयोगी थे और आजीवन उन्होंने किसान, मजदूरों के न्याय और हितों की लड़ाई लड़ी। 

उन्होंने "देश हित में करेंगे काम, काम के लेंगे पूरे दाम" का नारा दिया था। उन्हें पद्म विभूषण का सम्मान भी प्रदान किया गया था किंतु उन्होंने उसे लेने से इनकार कर दिया था। उन्होंने अपना पूरा जीवन मजदूरों और किसानों की हक की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया और आजीवन उनके उत्थान के लिए संघर्ष किए। उनका नाम और काम देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक फैला था।

 विभाग के शिक्षक डॉ अनुराग मिश्रा ने दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा दत्तोपंत ठेंगड़ी जी सामाजिक व राजनीतिक कार्यों में आजीवन सक्रिय रहे और बहुत से सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया। डॉ दिनेश सिंह ने कहा दत्तोपंत ठेंगड़ी जी एक महान मजदूर नेता ही नहीं बल्कि बहुत बड़े समाज-सेवक, समाज-सुधारक, दार्शनिक एवं अर्थशास्त्री भी थे। कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षक डॉ वनिता सिंह, डॉ प्रियंका कुमारी, डॉक्टर राजित राम सोनकर, डॉ प्रमोद कुमार, डॉ राहुल कुमार राय, श्री प्रकाश यादव एवं डॉ अंकित कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विधि संस्थान के सभी छात्रों ने भी हिस्सा लिया और दत्तोपंत ठेंगड़ी के विचार एवं आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया।

Related

डाक्टर 3945742447810087411

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item