अंग्रेजी फौज को लाठी के बल पर खदेड़ने वाली क्षत्राणी का निधन, जिले में शोक की लहर

 जौनपुर। अंग्रेजी फौज को लाठी के बल पर खदेड़ने वाली व स्वत्रंत्रता आंदोलन की चश्मदीद गवाह रही महारानी देवी (114 ) वर्ष का सोमवार की भोर में निधन हो गया । उनका अंतिम संस्कार रामघाट पर किया गया। उनके निधन की खबर मिलते ही जिले में शोक की लहर दौड़ पड़ी है । उनके पैतृक आवास रासमंडल मोहल्ले से लेकर रामघाट तक शोक संवेदना प्रकट करने वालो का ताता लगा रहा। महारानी देवी जिले की सबसे बरिष्ठ मतदाता भी थी। चुनाव आयोग ने उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उनके घर जाकर सम्मानित भी किया था। 

नगर के रासमंडल मोहल्ले के निवासी स्वत्रंता सेनानी रामेश्वर प्रसाद सिंह का घर स्वत्रंत्रता आंदोलन का केंद्र बिंदु रहा । देश को आजाद कराने में जुटे महात्मा गांधी से लेकर सभी आंदोलनकारी इन्ही के घर पर रहकर पूर्वांचल के जनपदों में आंदोलन को धार देने की रणनीति बनाते थे उसके बाद बनाई गई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का कार्य रामेश्वर सिंह व उनकी टीम करती थी। इस कार्य मे उनकी पत्नी महारानी देवी भी अपना सहयोग करती थी। वे आजादी के दीवानों को खाना नास्ता का व्यवस्था करने के साथ पर्दे के पीछे से उनका पूरा सहयोग करती थी। दो वर्ष पूर्व महारानी देवी ने एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में बतायी थी 2 अक्टूबर 1929 को गांधी जी मेरे आवास पर ठहरे थे हम लोगो पूरे धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाई थी , अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने मेरे परिवार के जमींदारी के कागजात जलवाकर तोहफा लिया था । उन्होंने बताया कि गांधी जी के जाने के बाद हमने अपने घर के प्रांगण में तिरंगा झंडा फहराकर जश्न मनायी। यह खबर जब अंग्रेजी हुकूमत को लगी तो अंग्रेजो की फौज मेरे घर पर धावा बोल दिया था उस समय मेरे घर पर कोई पुरुष सदस्य नही थे मेरे द्वारा बार बार मना करने के बाद सिपाही घर मे घुसने का प्रयास कर रहे थे तब खुद लाठी लेकर उनका मुकाबला करने के लिए सामने खड़ी हो गई मेरा रौद्ररूप देखकर सिपाही भाग गए।

सोमवार की भोर में महारानी देवी का निधन हो गया । उनके मौत खबर मिलते ही जिले में शोक की लहर दौड़ पड़ी। शोक संवेदना प्रकट करने वालो का ताता लग गया। 




Related

जौनपुर 7797427214654863089

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item