जनसंचार विभाग के शोधार्थी अमित को मिला आईसीएसएसआर फेलोशिप

 

जौनपुर। भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् (ICSSR) ने डॉक्टरल फेलोशिप 2022-23 की सूची जारी की है। देश भर में मीडिया अनुसंधान के लिए कुल 15 अनुसंधानकर्ताओं का चयन इस वर्ष किया गया है। पद्मश्री रघुराय की फोटो पत्रकारिता के सामाजिक यथार्थ पर अनुसंधानरत अमित मिश्रा का चयन वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय से किया गया है। भारत के कुल विश्वविद्यालयों से 461 शोधार्थियों का चयन किया गया है। इसमें सभी सामाजिक विज्ञान के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं।

मालूम हो कि अमित वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के इकलौते पीएचडी शोधार्थी हैं जिनका चयन इस बार आईसीएसएसआर ने डॉक्टरल फेलोशिप के लिए किया है। अमित पूविवि के जनसंचार विभाग में 2019-20 बैच के शोधार्थी हैं। यह जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुनील कुमार के सुपरविजन में शोधरत हैं। मूलतः बनारस के छतरीपुर शिवपुर निवासी अमित डॉ. धर्मेंद्र कुमार और चन्द्रकला देवी के सबसे छोटे पुत्र हैं। वहीं पूविवि की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है। खास तौर से जनसंचार विभाग के लिए। हमारे विवि में अधिकतर शोधार्थी रत्न की तरह हैं। बस इन्हें तराशने की जरूरत है। उन्होंने शोधार्थी अमित को बधाई देते हुये कहा कि आपका शोध ऐसा हो जिससे समाज को नई दिशा मिले।
आईसीएसएसआर डॉक्टरल फेलोशिप में चयन पर उनके निर्देशक डॉ. सुनील कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह विभाग की उपलब्धि है। अमित का शोध विषय आज के संदर्भ में बड़ा मायने रखता है। आज कई प्लेटफार्म है जो तस्वीरों के माध्यम से अभिव्यक्ति को जन जन तक पहुंचा रहे हैं। महान फोटो पत्रकार पद्मश्री रघुराय की तस्वीरें आपातकाल, भोपाल गैस लीक कांड के सबसे बड़े गवाह के तौर पर देखा जाता है। आज के संदर्भ में तस्वीरों को दुनिया में क्रांति के सबसे बड़े वाहक के तौर पर देखा जा रहा है। अमित मेधावी और इनोवे़टिव हैं और सबसे बड़ी बात सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने वाला अनुसंधानकर्ता हैं।
इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ चंदन सिंह, पंकज सिंह, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अजय प्रताप सिंह, डॉ. रसिकेश, डॉ राजकुमार, डॉ मनीष गुप्ता, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, प्रो राम नारायण, प्रो. मुराद अली, प्रो. देवराज सिंह समेत मीडिया टीम के सदस्यों और मीडियाकर्मियों ने अमित को बधाई दी है।

Related

डाक्टर 3053031507547800706

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item