निपुण लक्ष्य प्राप्ति के लिए शिक्षकों ने किया मंथन

 

सिकरारा । विकास खण्ड सिकरारा के खपरहाँ न्याय पंचायत के शिक्षक संकुल बैठक कम्पोजिट विद्यालय भुवाखुर्द में आयोजित किया गया। बैठक का उद्देश्य निपुण लक्ष्य की प्राप्ति पर केंद्रित किया गया। शिक्षक संकुल आशीष मौर्या ने कक्षा प्रबंधन पर पी. पी. टी. के माध्यम से कक्षा प्रबंधन की आवश्यकता के सिद्धांत व क्रियान्वयन पर प्रकाश डाला। फोस्टर एण्ड फोर्ज संस्था से वाराणसी मण्डल मेंटर पॉलमी सिंघा रॉय ने खपरहाँ उदय के नाम को सार्थक करने वाले शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने शिक्षकों को मिलकर काम करने और हर समस्या के समाधान स्वयं ढूंढे के लिए प्रेरित किया।

औरोबिंदो सोसाइटी के मेंटर विवेक कुमार शुक्ला ने सभी के जानवर व भोजन पर आधारित प्रोजेक्ट कार्य वितरित किए व ऐसी सुव्यवस्तिथ बैठक के लिए बधाई दी। ए आर पी सुशील उपाध्याय ने बिग बुक को कैसे उपयोग में लाएं तथा निपुण लक्ष्य की प्राप्ति में और क्या करना चाहिए इस पर चर्चा किए। ए आर पी अनुपम श्रीवास्तव ने विद्यालय में निपुण भारत के अन्तर्गत की जाने वाली गतिविधियां, शिक्षक अभिप्रेरण, लेशन प्लान के बारे चर्चा की। संकुल प्रभारी सीमा उपाध्याय ने कहा कि शिक्षक अपने कार्य करने के तरीके में परिवर्तन करके बेहतर परिणाम दे सकते है। 

शिक्षक शिवम् सिंह ने विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों को सुनियोजित तरीके से कैसे करें इस पर प्रकाश डाला, सुशील यादव ने एजेंडा प्रस्तुत किया तथा वीरेंद्र सिंह ने सभी आए हुए शिक्षकों का आभार ज्ञापित किया। विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों ने गतिविधियां प्रस्तुत की जिसमें प्रा. वि. शाहपुर ने भाषा कौशल, प्रा. वि. बिसवां ने गणित शिक्षण, प्रा. वि. लखेसर व हरिरामपुर ने निपुण भारत कार्ययोजना प्रस्तुत की।

Related

डाक्टर 5134751710804625452

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item