राकेश यादव ने रचा पूर्वांचल विश्वविद्यालय में इतिहास


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्व विद्यालय के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार यादव का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा वही इस पद पर उन्होंने विश्वविद्यालय में सबसे अधिक समय तक सेवा देने का रिकार्ड भी बना दिया। राकेश यादव 5 वर्ष  से अधिक समय तक कार्यक्रम समन्वयक रहे।

राकेश ने अपने कार्यकाल में 30 गांवों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया , 50 गांवों को गोद लेकर उन्होंने उनमें स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के साथ जनजागरूकता कार्यक्रमों का संचालन की।

कोविड-19 में 100 गांव में मास्क, साबुन,सेनिटाइजर का वितरण तो वही बेजुबाँ जनवरो के लिए गौशाला में 10 कुंतल भूसा दान किया। गरीबों, वंचितों एवं वनवासियों में खाद्य सामग्री का वितरण करवाया।

12 जनवरी 2018 को राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का संबोधन और 60 हजार स्वयं सेवकों की सहभागिता करवाई,12 जनवरी 2019 को राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में योग ऋषि स्वामी रामदेव की सहभागिता और 1,10,000 स्वयंसेवकों को शामिल कराया। सामूहिक योग ताड़ासन, पादहस्तासन एवं अर्धचक्रासन के 3 गोल्डन ऑफ बुक रिकॉर्ड का बनाने में योगदान दिया।

यूथ पार्लियामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए विश्वविद्यालय को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कराने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।

 12 जनवरी 2019 को स्वामी रामदेव ने राकेश यादव को प्रशस्ति पत्र  से सम्मानित किया था।

डी.एम.जौनपुर द्वारा जनपद स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का सदस्य है।मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस का एक माह तक संचालन किया।

राकेश यादव  05 वर्षों तक विश्वविद्यालय द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का प्रभारी के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत विश्वविद्यालय द्वारा प्रभारी के दायित्व का निर्वहन किया।

तीन वर्षों से लगातार दीक्षांत समारोह में जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को सम्मानित करने हेतु बनने वाली कमेटी के संयोजक के रुप में कार्य किया।

नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत गठित विभिन्न प्रकोष्ठ में एक्टिविटी कमेटी का संयोजकके रूप में दायित्व सम्भाल। कुलाधिपति के नेतृत्व में आंगनवाड़ी केंद्र गोद कार्यक्रम में आज़मगढ़ जनपद का संयोजक का उत्तरदायित्व निभाया।कल्चरल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 2 स्वयंसेवकों सत्यम सुंदरम मौर्य एवं शरीयत फातमा का क्रमशः चीन एवं वियतनाम भ्रमण करवाया। राकेश यादव के कार्यकाल में स्वयंसेविका शरीयत फात्मा द्वारा संसद भवन में गांधी जयंती 2 अक्टूबर 2022 को अभिभाषण दी।

30 से अधिक बापू बाजार लगवाकर गरीबो को वस्त्र मुहैय्या करवाया। केरल में आई बाढ़ की विभीषिका में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों द्वारा 2 लाख 76हजार की सहयोग राशि भेजने में अहम रोल अदा की।5 वर्षों में 8 स्वयंसेवकों द्वारा गणतंत्र दिवस परेड में प्रतिभाग करना ,इसके अतिरिक्त 05 वर्षों में नेशनल इंटीग्रेशन कैंप, एडवेंचर कैंप, नेशनल यूथ फेस्टिवल में विश्वविद्यालय के 60 से अधिक स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया।

 20 से अधिक ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन करवाया।


Related

डाक्टर 8220577233501206054

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item