अब आपको नही ठग पाएंगे सोने चांदी के दुकानदार : विनीत सेठ

जौनपुर। अब आपको गहने के दुकानदार चुना नही लगा सकते है , भरतीय मानक ब्यूरो ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है जिसके माध्यम से अपने खरीदे गए गहनों की शुद्धता की जांच आसानी से अपने मोबाइल में ही कर सकते है। आपको सावधानी बरतना है आप आभूषण खरीदते समय HUID कोड वाले ही गहना  खरीदे। इस कोडिंग वाले गहने को पूरी दुनियां के किसी भी दुकान पर बेचने पर मजदूरी काटकर पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। 

गहना कोठी के अधिष्ठाता विनीत सेठ बताया कि सोने चांदी के कुछ  दुकानदारों द्वारा ग्राहकों का शोषण किया जा रहा था , ऐसे दुकानदार कस्टमर को अपना माल उच्च क़्वालिटी  बताकर घटिया किस्म के गहने बेचते है इसे देखते हुए भारतीय मानक ब्यूरो ने नया नियम बनाया है , इस नियम के तहत सभी रजिस्टर्ड गहनों के शो रूम और दुकानों के गहनों को सरकार अपने लैब में टेस्ट करेगी उसके बाद सभी गहनों पर अलग अलग 6 अंको व अक्षरों वाला कोड डालेगी। उसके बाजार में बेचने की इजाजत मिलेगी। 

विनीत सेठ ने शिराज़ ए हिन्द डॉट कॉम को बताया कि HUID कोडिंग वाले गहना खरीदने से ग्राहक स्वर्ण आभूषण की ठगी से बच जायेंगे, पूरे पैसे का लाभ होगा। उन्होंने बताया कि गहनों की गुणवक्ता की जांच ग्राहक अपने एंड्राइड मोबाइल में कर सकता है। बस ग्राहक सरकार द्वारा जारी BIS CARE ऐप डाउनलोड करे , ऐप खुलने पर वेरीफाई HUID पर जाए एवं जेवर अंकित कोड को डाले एवं सर्च पर क्लिक करें। यह कोड कुछ इस प्रकार होगा जैसे QQZ95G और हर आभूषण का HUID कोड अलग होगा। अब आप अपने मोबाइल पर अपने स्वर्ण आभूषणों की शुद्धता की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Related

डाक्टर 6881855610720039336

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item