निष्ठा और अनुशासन से कर्तव्य का निर्वहन करें: कुलपति

 

जौनपुर। तिलकधारी महाविद्यालय के प्रांगण में रोवर्स रेंजर्स के पंच दिवसीय शिविर के समापन के अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में  प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य कुलपति ,वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, ने अपने वक्तव्य में रोवर्स एवं रेंजर्स को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हे अपना रोवर्स और रेंजर्स शिविर  याद आ गया जब उन्होने एक रेंजर के रूप मे प्रशिक्षणार्थी के रूप में सन 1974 में शिविर में अपनी सहभागिता की थी ।

उन्होंने कहा कि आप सभी शिविरार्थियों ने मुझे उस समय की याद दिला दी। उन मधुर स्मृतियों की याद ताजा हो गई, जो बहुत सुखद है। आप सभी  निष्ठा और अनुशासन से कर्तव्य का निर्वहन करें और प्रशिक्षण के दौरान जो कुछ भी सीखा है ,उसे अपने जीवन में उतारे। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बहुत प्रशंसा की और अनुशासित  रहते  हुए अपना कर्तव्य निभाने के लिए प्रेरित किया।रेंजर्स द्वारा प्रस्तुत रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित  लघु नाटिका की प्रशंसा की और रानी लक्ष्मीबाई की कविता सुनाते हुए  उससे प्रेरणा ग्रहण करने की शिक्षा दी।

तिलकधारी महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य  रोवर्स एवं रेंजर्स के पूर्व जिलाआयुक्त डा.समर बहादुर सिंह  ने रोवर्स एवं रेंजर्स को उनके कर्तव्यों को बताते हुए अपने संस्मरण सुनाए और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भूरी -भूरी प्रशंसा की।

तिलकधारी महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री प्रकाश सिंह जी ने शिविरार्थियो  का उत्साहवर्धन करते हुए उनके द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमो की प्रशंसा की और शिविर के दौरान सिखाएंगे कौशल एवं अनुशासन को जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया और जरूरतमंदों की सहायता करने के लिए सदैव तत्पर रहने के लिए प्रेरित कियाकार्यक्रम की अध्यक्षता प्रबंध समिति के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर श्रीप्रकाश सिंह जी ने किया lअध्यक्ष जी ने छात्रों को रोवर्स एवं रेंजर्स शिविर के दौरान सिखाए गए कौशल एवं अनुशासन को जीवन में उतारने के लिए प्रेरित करते हुए कहा की जब भी संभव हो तो नेक काम जरूर करें लोगों की सहायता करें अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखें l

प्रबंध समिति के प्रबंधक डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह जी ने कहा की सभी शिविराथीॅ पूरी लगन और मेहनत के साथ अपना कर्तव्य निभाए ।

इस अवसर पर शिविर में सहभागिता कर रहे रोवर्स एवं रेंजर्स द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई जिसमें सभी तरह के भावों को दर्शाया गया। बेटी बचाओ अभियान, देश भक्ति की भावना, जाति -धर्म के नाम पर किसी भी तरह के विवाद को न करना ,भजन, गीत, नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया । स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बहुत ही  मनमोहक नृत्य रेंजर्स अंकिता सिंह एवं कीर्ति मिश्रा द्वारा प्रस्तुत किया गया । छात्र एवं छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा सभी अतिथियों  द्वारा की गई ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम  की मुख्य संयोजिका डॉक्टर गीता सिंह जी एवं रोवर्स /रेंजर्स समिति की सदस्य  डॉक्टर माया सिंह ने पंच दिवसीय शिविर में अपनी पूर्ण सहभागिता निभाई ।

कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर आलोक सिंह ने किया lकार्यक्रम का संचालन डॉ राकेश मिश्रा जी ने किया l कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका प्रोफेसर श्रद्धा सिंह ने सभी अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया l

मुख्य प्रशिक्षक डॉ राकेश मिश्रा ,अजय चौहान एवं ज्ञानचंद जी तथा उनके सहयोगियों ने प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर कुलपति जी के निजी सचिव श्री लक्ष्मी मौर्य जी, शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉक्टर विजय कुमार सिंह एवं महामंत्री डॉ राहुल सिंह (वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर ) एवं महाविद्यालय के अनेक प्राध्यापक एवं प्राध्यापिकाए  उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 5196279676994496744

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item