राष्ट्र सेवा, गुणवत्ता सचेतन समाज की स्थापना में भारतीय मानक ब्यूरो की अग्रणी भूमिका - जिलाधिकारी

जौनपुर।  भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संवेदीकरण कार्यशाला हुई। कार्यक्रम का सफल संयोजन भारतीय मानक ब्यूरो लखनऊ के सहायक निदेशक प्रणय जैन ने किया।


            जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्र सेवा में एवं गुणवत्ता सचेतन समाज की स्थापना में भारतीय मानक ब्यूरो अग्रणी भूमिका निभा रहा है एवं आगे भी इस प्रयास को सफल बनाने के लिए उद्योग, प्रशासन एवं उपभोक्ताओं के मध्य समन्वय बना रहा है। सरकारी खरीद में अफसर आईएसआई उत्पाद को प्राथमिकता दें। आईएसआई उत्पाद न होने की दशा में आईएस मानक के अनुसार ही खरीददारी की जाए। आईएसआई उत्पाद की सही पहचान के लिए बीआईएस केयर एप का प्रयोग करें।
           अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अक्षयबर चौहान ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो उत्पादों पर आई.एस.आई. मार्क, आभूषणों पर हॉलमार्क तथा इलेक्ट्रानिक वस्तुओं पर सुरक्षा से सम्बन्धित रजिस्ट्रेशन, मार्क आदि के माध्यम से उपभोक्ताओं को मानको के अनुरूप उत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों को पहुंचाने में सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है।
            सहायक निदेशक प्रणय जैन ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा मानकीकरण, उत्पाद प्रमाणन, हालमार्किंग एवं उपभोक्ता सशक्तिकरण की दिशा में मानक मंथन, हॉलमार्किंग के लिए एच.यू.आई.डी., शिक्षा संस्थानों में मानक क्लबों की स्थापना जैसे कई कदम उठाए गये हैं। उन्होंने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अधिकारियों को भारतीय मानक ब्यूरो गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित कराने की बारीकियां समझाई। सहायक निदेशक सचिन गुप्ता ने भी अधिकारियों का संवेदीकरण करते हुए उपभोक्ता हितों को उच्च प्राथमिकता देने, मानकों और गुणवत्ता के बारे में जागरूकता पैदा करने पर गहन मंथन किया।
           लखनऊ से भारतीय मानक ब्यूरो के आए अफसरों ने ’’नो योर स्टैंडर्ड’’ के जरिए अफसरों को विभिन्न उत्पादों के लिए स्टैंडर्ड खोजने, डाउनलोड करने के विषय में सभी जरूरी जानकारी दी। इस संवेदीकरण कार्यशाला में अफसरों का ज्ञानवर्धन हुआ।
           वर्कशॉप में जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, अधी0 अभियंता पीडब्ल्यूडी जैनुराम, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल राय, सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related

डाक्टर 1148175248642384545

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item