चिप्स ,पापड़, कोहडउरी और लाल मिर्च के अचार की बहार

 

जौनपुर। जनपद में दिन में अच्छी खुली धूप और तापमान बढ़ने के कारण ग्रामीण इलाकों में महिलाएं चिप्स, पापड़,कोहडउरी और लाल मिर्च का अचार बनाना शुरू कर दी हैं। आलू की खुदाई होने पर किसानों के पास पर्याप्त मात्रा में आलू उपलब्ध है तथा जिनके घर आलू की पैदा नहीं हुई है बाजार में सस्ते दामों पर आलू उपलब्ध है। ऐसे में गृहिणियां आलू से चिप्स और पापड़ बना रहीं हैं। 

बाजार में मोटी लाल मिर्च उपलब्ध हो गई है जिसका अचार तथा गर्म मसाले, उर्द और लाल मिर्च के मिक्स से कोहडउरी को बनाकर धूप में सुखाया जा रहा है। 

विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी की गृहणी पुष्पा सिंह कहती हैं इन्हें बनाने के साथ -साथ उन्होंने सिरका बनाने के लिए गन्ने का रस रख लिया है तथा मटर के हरे दाने को मिक्सर में पीस कर सुखा रही हैं जिसका प्रयोग वह बरसात के दिनों में जब हरी सब्जियों पर फसल को बचाने के लिए अंधाधुंध कीटनाशकों का प्रयोग होता है ऐसे में वह हरी सब्जियों खाने से परहेज़ करतीं हैं।वह इस समय सुखाये गये मिक्स हरी मटर को पानी में भिगोकर उसकी सब्जी बनाना पसंद करती हैं।वह आगे कहती हैं कि घरेलू पापड़ और चिप्स के स्वाद की बाजारू पापड़ और चिप्स से कोई तुलना ही नहीं है इसीलिए वह इसे हर वर्ष घर पर ही तैयार करती हैं।

Related

जौनपुर 6787376017234236694

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item