नई शिक्षा नीति में छात्रों को क्रिएटिव बनाने पर ज़ोर: अनुराग त्रिपाठी

जौनपुर। माँ दुर्गा जी विद्यालय, सिद्दीक़पुर, जौनपुर में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आयोजित संगोष्ठी में सीबीएसई के सचिव श्री अनुराग त्रिपाठी बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए। 

संगोष्ठी में जौनपुर के   सभी 95 सीबीएसई स्कूलों के क़रीब 500 प्रबंधकों, प्रधानाचार्यों व शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। सचिव अनुराग त्रिपाठी ने सभी को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सार समझाते हुए कहा की एनईपी2020 छात्रों को रटकर सीखने वाली पद्धति की बज़ाय एक्टिविटी के माध्यम से सीखने व सिखाने की शिक्षा पद्धति पर ज़ोर देती। उन्होंने कहाँ की कोई भी बच्चा पढ़ाई में अच्छा या बुरा नहीं होता, हमे उनके अंदर की योग्यता को पहचान कर उसी दिशा में निखारने का काम करना होगा। हर कोई मैथ साइंस में अच्छा हो ये ज़रूरी नहीं है हमे उनकों योग्यता आधारित शिक्षा देनी की अवश्यकता है। इसके लिए सबसे आवश्यक है की शिक्षक अपने पढ़ाने के पारंपरिक तौर तरीक़ों को बदले और बच्चों में जिज्ञासा को जगाए। उन्होंने प्रधानाचार्यों व शिक्षकों से कहा कि आप अपने अंदर के अहंकार को हटा कर की हम ही सबसे काबिल है स्वयं सीख़ने की प्रवृत्ति डालिये, एक साथ बैठकर विचारविमर्श कीजिए, एक दूसरे से सीखने का प्रयास करिए। उन्होंने के कहा की एक शिक्षक की शिक्षा तभी सफल है जब उसका छात्र बस रोज़गार पाकर सफल व्यक्ति नहीं बल्कि एक अच्छा और चरित्रवान व्यक्ति बनकर समाज में जाता है। इसके लिए उन्होंने ब्लूम्स टैक्सोनॉमी के पाँच चरणों का मूल मंत्र दिया। बच्चों के लिए उन्होंने कहाँ की परीक्षा में टॉप करना वाला ही सफल हो ये ज़रूरी नहीं है, रचनात्मक होना ज़रूरी है, की आप किसी नयीं चीज़ का निर्माण करे, अविष्कार करे। उन्होंने उदाहरण दिया कि फ़ेसबुक, गूगल, ऐपल ज़ैसी विश्व की बड़ी बड़ी कम्पनीया खड़ी करने वाले कोई भी 90 प्रतिशत या उस से ऊपर पाने वाले नहीं है, मगर उनके अंदर रचनात्मकता थी। हमे देश को आगे बढ़ाने के लिए रचनात्मक व्यक्तियों का निर्माण करना है। अंत में उन्होंने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की रचना व पहल करने के लिए माँ दुर्गा जी विद्यालय प्रबंधन की तारीफ़ की।

कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की उसके उपरांत विद्यालय के प्रबंधक सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना, प्राचार्य अशोक कुमार सिंह, सिटी कॉर्डिनेटर रुचि शर्मा ने माल्यार्पण कर सचिव अनुराग त्रिपाठी का स्वागत किया। विद्यालय की छात्रा शकीना रिज़वी ने अनुराग त्रिपाठी का स्केच बनाकर भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन निदेशक सूर्यांश प्रकाश सिंह ने किया व आभार प्रबंधक सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना ने प्रकट किया। इस अवसर पर एसएस पब्लिक स्कूल के प्रबंधक विश्वतोष सिंह, होली चाइल्ड के अशोक रघुवंशी, आरएन टैगोर के पी के सिंह, माउंट लिटरा के विख्यात सिंह, सेंट पैट्रिक की सिस्टर जेसी, नीलोदीप अकैडमी के प्रदीप सिंह आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 3723671712538270628

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item