शिवरात्रि पर्व पर क्षेत्र के अनेक शिवालयों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर मांगी मन्नते

मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। महाशिवरात्रि का पर्व क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों और मंदिरों में धूम धाम से मनाया गया। इस दौरान क्षेत्र के श्रद्धालु भक्तो ने सुबह से ही शिवालयों में जाकर जलाभिषेक करने के साथ ही बेल पत्र आदि श्रद्धापूर्वक चढ़ाकर मन्नते मांगी। 

इसी कर्म में क्षेत्र के दौलतिया मंदिर पर सुबह से देर शाम तक भक्त बड़ी संख्या में पहुंचकर भगवान शिव के मंदिर में जलाभिषेक कर दर्शन पूजन अर्चन कर मन्नते मांगी। इस दौरान मंदिर परिसर में भव्य मेला भी लगा हुआ था जिसका लूट बच्चो ने भरपूर उठाया। 

इसी क्रम में श्री गिरि शिवालय चन्दौकी,रामनगर में प्रचीन शिव मंदिर पर रामचरित मानस पाठ की पूर्णाहुति कर महा शिवरात्रि के पर्व पर शिव विवाह के उपलक्ष्य में शिव मंदिर पर बृहद मेले का आयोजन किया गया । यह भगवान शिव का अति प्राचीन मंदिर है, साथ मे उत्तरामुखी हनुमान जी,शनिदेव, दुर्गा माता का दिव्य मन्दिर भी है । आज के दिन यहां  हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने आते है। भगवान शिव उन भक्तो की मन्नत भी पूरी करते है।  प्रत्येक सोमवार महिलाये भगवान शिव को हलुवा पूड़ी का भोग लगाती हैं।

इसी क्रम में नगर में स्थित अति प्राचीन शिव मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराना है। यहां पर भी आज सुबह से ही भक्तो का दर्शन पूजन अर्चन शुरू हो गया। सुबह से ही इस शिवालय पर जलाभिषेक के साथ ही भक्त पूजन अर्चन शुरू करते हुए मन्नते मांगी। इस शिवालय मंदिर पर अन्य देवताओं की मूर्तियां भी विराजमान हैं। उक्त मंदिर में बहुत ही श्रद्धाभाव से नगर के अंजही मोहल्ला निवासी सभासद आलोक कुमार गुप्त पिंटू ने भव्य त्रिशूल भी भेट कर भगवान शिव का आशीर्वाद लिया। 

इसी प्रकार क्षेत्र के प्रतापगढ़ मार्ग पर स्थित हनुमंत धाम में भी आज सुबह से ही बने शिवलिंग पर लोगो ने जलाभिषेक के साथ ही बेल पत्र आदि चढ़ाकर भक्त अपनी मनौतियां मांगी। इस दौरान यहां पर भी सुबह से ही भक्तो की अत्यधिक संख्या देखी गई। भक्त यहां सुबह से लेकर देर शाम तक दर्शन पूजन अर्चन के लिए पहुंचते रहे। इसी प्रकार क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में भक्त जन पहुंचकर अनेक शिवालयों में जलाभिषेक कर मनौतियां मांगी।

Related

डाक्टर 8031687685683020631

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item