शिक्षक संघ और सहायक कुलसचिव के बीच हुई तीखी नोकझोक, विश्वविद्यालय का माहौल हुआ गर्म

 

जौनपुर । वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को विश्वविद्यालय प्रशासन और शिक्षक संघ में जमकर तकरार हो गया । आपसी तनातनी के चलते विश्वविद्यालय परिसर का माहौल गर्म हो गया। सहायक कुलसचिव और शिक्षक संघ के पदाधिकारियों की बीच हुई तीखी झड़प की खबर मिलते ही कर्मचारी संघ ने विरोध प्रदर्शन किया और विश्वविद्यालय का कामकाज एक घंटे के लिए बंद रखा और कार्रवाई की मांग की कार्रवाई ना होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। सहायक कुलसचिव ने शिक्षक नेताओ पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया तो वही शिक्षक संघ के अध्यक्ष ने परीक्षा की सुचिता को तार तार करने और सरकार की नकलविहीन परीक्षा कराने के मंशा पर पानी फेरने का आरोप विश्वविद्यालय प्रशासन पर लगाया। उन्होंने पूरे मामले को कुलाधिपति, मुख्यमंत्री से शिकायत करने की बात कही।

विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय व परास्नातक अंतिम वर्ष की मुख्य परीक्षाएं कराए जाने के लिए परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया । यह परीक्षाएं  आजमगढ़ मऊ के साथ गाजीपुर जौनपुर में भी होगी ।जिसमें स्नातक तृतीय वर्ष के व्यक्तिगत व संस्थागत सभी छात्र व स्नातक द्वितीय वर्ष के भूतपूर्व छात्रों की परीक्षा होनी है। जिसकी परीक्षा केंद्र की सूची बनाकर सहायक कुलसचिव अजीत कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाल दिया ।उनका आरोप है कि सूची देखते ही परीक्षा संचालन समिति के सदस्य व शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ विजय प्रताप सिंह व महामंत्री डॉ राहुल सिंह उनके कार्यालय में घुस गए और कहां की आपने बिना हमसे पूछे परीक्षा केंद्र का निर्धारण कैसे कर दिया ,उन्होंने कहा कि मऊ आजमगढ़ का बटवारा हो चुका है वहां दूसरा शिक्षक संघ काम कर रहा हैं। इसलिए आप लोगों का कोई दायित्व नही बनता हैं इसलिए सलाह लेने की कोई जरूरत नहीं है। आरोप है कि सघं अध्यक्ष महामंत्री भड़क उठे और उनके साथ नोकझोंक दुर्व्यवहार अनाप-शनाप बोलने के साथ मारने की धमकी देने लगे। उधर कर्मचारियों का गुस्सा बढ़ता देख खिसक लिए। जिससे नाराज कर्मचारियों ने कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह, महामंत्री रमेश यादव के नेतृत्व में प्रदर्शन किया और विश्वविद्यालय का मुख्य गेट कामकाज एक घंटे के लिए बंद कर दिया। इस दौरान कर्मचारियों ने कुलपति से मिलकर मांग की कि उनके ऊपर विधिक कार्रवाई के साथ एफआईआर दर्ज कराया जाए। उधर सहायक कुलसचिव अजीत कुमार सिंह ने कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य को लिखित पत्र देते हुए विधिक कार्रवाई की मांग की। 

पूर्वांचल विश्वविद्यालय संघ के अध्यक्ष डॉ विजय सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले एक वर्ष से विश्वविद्यालय भ्र्ष्टाचार का अड्डा बन गया है दलाल और प्रबन्धको की साठगांठ चल रहा है । परीक्षा की सुचिता और सरकार की नकलविहीन परीक्षा के उद्देश्यों को तहस नहस किया जा रहा है। उन्होंने साफ आरोप लगाया कि  पहले परीक्षाओं में चार उड़ाका दल बनाया जाता था लेकिन इस बार केवल दो टीमें बनायी गई जिसमें विश्वविद्यालय की टीम कही गई ही नही। 28 फरवरी को इन दोनों टीमो का कार्यकाल समाप्त हो गया उसके बाद नई टीमो का गठन नही किया गया। टीम के गठन के बारे में जानकारी करने के लिए मैं और मेरे महामंत्री विश्वविद्यालय गया था लेकिन वहा पर हमारी बात सुनने के बजाय सहायक कुलसचिव मुझसे उल्टे उलझ गए उनके पक्ष में कर्मचारी लामबंद होने लगे तो हम लोग वापस लौट आये अन्यथा हम लोगों के साथ आज अनहोनी हो जाती। डॉ विजय ने कहा कि होली के बाद हम लोग लखनऊ जाकर कुलाधिपति , मुख्यमंत्री से सीधे शिकायत किया जाएगा।

 सहायक कुलसचिव अजित सिंह ने बताया कि आजमगढ़ मऊ अब दूसरे विश्वविद्यालय से संचालित हो रहा है वहां सिर्फ स्नातक तृतीय वर्ष के संस्थागत द्वितीय वर्ष के भूतपूर्व छात्रो  की परीक्षा पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जिम्मे है और परीक्षा कराने के लिए नियमानुसार परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर दिया है, शिक्षक संघ की वहां भूमिका समाप्त हो चुकी है, इसलिए दखल देने की जरूरत नहीं । वह प्रबंधकों से सुविधा शुल्क लेने के लिए हस्तक्षेप कर अपनी मनमानी करना चाहते हैं। जो विश्वविद्यालय कतई होने नहीं होने देगा और इन लोगों के ऊपर विधिक कार्रवाई की जाएगी ।


 

Related

डाक्टर 726109515434098023

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item