विशेषज्ञ ओपी जायसवाल ने आमजन को साइबर क्राइम व उससे बचाव के बताये तरीके

 

बदलापुर/बक्शा, जौनपुर। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार तथा पुलिस अधीक्षक डॉ0 अजय पाल शर्मा के निर्देशन में अपर पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण के पर्यवेक्षण में प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसी क्रम में बुधवार को जनपद के सभी थाना क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। बदलापुर थाने में प्रभारी निरीक्षक संतोष पाण्डेय की देख—रेख में साइबर विशेषज्ञ ओपी जायसवाल ने जानकारी दिया। साथ ही बक्शा क्षेत्रांतर्गत राजाराम मेमोरियल पब्लिक स्कूल नौपेड़वा में साइबर जागरूकता कार्यक्रम हुआ जहां छात्र—छात्राओं सहित आम जनमानस को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया गया। इसी प्रकार जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष सहित साइबर क्राइम के जानकारों ने साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरूक किया।

इस मौके पर साइबर विशेषज्ञ ओपी जायसवाल ने बताया कि आधार कार्ड से सम्बन्धित होने वाली ठगी/साइबर फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुये पैसों के लेन—देन अथवा उपयोग करते हुये भी सजगता बरतनी चाहिए। किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नम्बर उसकी आधिकारिक वेबसाइट से ही लें, क्योंकि साइबर ठगों ने अपने मोबाइल फोन नम्बरों को विभिन्न आनलाइन कंपनियों के कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर अपडेट कर रखा है। श्री जायसवाल ने बताया कि कोई भी बैंक अधिकारी फोन पर कभी भी एटीएम, खाते व क्रेडिट कार्ड से सम्बन्धित जानकारी नहीं मांगता, इसलिए कभी भी फोन काल पर बैंक से सम्बन्धित जानकारी शेयर न करें। किसी भी क्यूआर कोड से पेमेंट लेते या देते समय पूरी सतर्कता बरतते हुए यह जरूर देखें कि क्यूआर कोड पेमेंट लेने वाला है या देने वाला।
श्री जायसवाल ने बताया कि किसी को भी मोबाइल या फ़ोन पर अपने खाते का विवरण न दें। आनलाइन शॉपिंग या पेमेंट करते हुए विशेष सावधानी रखें। फेसबुक इत्यादि सोशल साइट्स के पासवर्ड बेहद गोपनीय रखे और समय समय पर बदलते रहे। इस अवसर पर तमाम लोग उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 1175683588635410531

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item