प्राथमिक टीचरों द्वारा बनाई गई शिक्षाप्रद फ़िल्म "बोझ " हुई रिलीज़

 



जौनपुर। बेसिक शिक्षा विभाग  की देखरेख में मिशन नारी सशक्तिकरण हेतु निर्मित बेहद सरल भाषा में तथा जीवन की सत्य घटनाओं से प्रेरित, शिक्षाप्रद फ़िल्म बोझ का लोकार्पण मुहूर्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल के करकमलों द्वारा ऑनलाइन किया गया।

 बताते चलें कि यह बेसिक विभाग जौनपुर की पाँचवी प्रेरणास्पद फ़िल्म है। शिवम फ़िल्म्स की एक और शिक्षाप्रद फ़िल्म बोझ में लीड रोल के साथ- साथ निर्देशन की जिम्मेदारी सौम्या सिंह सहायक अध्यापिका प्राथमिक विद्यालय सुइथा, विकास खंड- मड़ियाहूं, जौनपुर ने निभाया है।  चर्चित फ़िल्म बालसेना के कलाकारों से सजी फ़िल्म बोझ शिक्षामित्रों की समस्याओं से ओतप्रोत मानवीय संवेदनाओं को स्पर्श करते हुए समाधान खोजने का सार्थक प्रयास करती नज़र आती है जिसमें संवाद लेखन प्रेम चन्द्र तिवारी सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय भुआकला, सिकरारा, जौनपुर ने किया है। यह केवल फ़िल्म नहीं सच्चाई पर आधारित मानवीय अभिव्यक्ति है। कभी- कभी एक निर्णय मनुष्य के जीवन को इतना तोड़ देता है कि वह बिखर जाता है और ख़ुद को समेटने में उसका स्वयं का अस्तित्व ही समाप्त हो जाता है। इस फ़िल्म में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के CDPO मनोज वर्मा जी स्वयं अभिनय किया और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर प्रकाश डाला। ग्रामीण परिवेश में महिलाएं क्या खाएं, कैसे व्यायाम करें इसे बड़े ही सुंदरता से दिखाया गया है। योग प्रशिक्षु सौम्या उपाध्याय ने योग की बारीकीयां बताई कैसे उसे घरेलु कार्यों से स्वयं को स्वस्थ रखें।

             अध्यापकों ने मिलकर जन जागरण व बच्चों के भाषा विकास का कार्य लघुफिल्मों के माध्यम से करने का सार्थक प्रयास किया है। यह कारवाँ आज यहाँ तक पहुंच चुका है जहाँ बेसिक शिक्षा बच्चों के मौखिक, लेखन व समझ विकास हेतु फिल्मों के निर्माण को भी अपना अहम साधन मान रहा है। निदेशक बेसिक शिक्षा लखनऊ ने  पिछले सत्र में पूरे प्रदेश से शिक्षाप्रद फ़िल्मों को आमंत्रित कर पुरस्कृत भी किया था जिसमें डी बी टी - एक पहल को उत्कृष्ट फ़िल्म  का पुरस्कार प्राप्त हुआ था। फ़िल्म के माध्यम से शिक्षा को आगे बढ़ाने में जनपद- जौनपुर आगे रहा है और उस कड़ी में एक फ़िल्म और जुड़ गई है बोझ। 

     इस फ़िल्म में मुख्य किरदार सौम्या सिंह व मधुलिका अस्थाना ने निभाया है। साथी कलाकार हैं शिवम सिंह , प्रेम तिवारी, शालिनी वर्मा, राकेश सिंह।

Related

जौनपुर 73455723628289641

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item