कॉलेज जीवन से ही युवाओं का भविष्य तय होता है

 

जौनपुर। सहकारी पी0 जी0 कॉलेज मिहरावां के प्राचार्य डॉ0 अरविंद कुमार सिंह के निर्देशन में  राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0शिव प्रताप सिंह डॉ0 नितेश कुमार यादव राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया ।आज के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर पुष्पा सिंह ने किया मुख्य अतिथि डॉ0 राज बहादुर यादव तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 अरविंद सिंह ने छात्र/छात्राओं को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के अनुभवों को साझा किया तथा संभागियों को भविष्य निर्माण के विविध पहलुओं को लेकर प्रकाशित किया साथ ही बताया कि एनएसएस संभागियों को जीवन भर चलने वाले स्थाई संबंधों के निर्माण में आधार रूप में कार्य करती है. कॉलेज जीवन से ही युवाओं का भविष्य तय होता है. कई छात्र इस कॉलेज जीवन से राजनीति की ओर आगे बढ़ते हैं आगे बढ़कर विधायक से लेकर मंत्री तक बनते हैं. तो वहीं कई छात्र देश में बड़े अधिकारी के पद पर काबिज होकर अपने जिले सहित घर का नाम रोशन करते हैं।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के समन्वयक  शिविर के उद्‌घाटन के दौरान अपने सम्बोधन में बताया कि विद्यार्थियों को राष्ट्र से जोड़ना ही एनएसएस का मूल उद्देश्य हैं।राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की समाज एवं राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में महती भूमिका है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है। हम चाहते हैं कि हमारे सभी विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना से भी जुड़ें और इसे जनांदोलन बनाएं।प्रो0पुष्पा सिंह ने अपने सम्बोधन में

एनएसएस को समाज एवं राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन का वाहक बताया। हम अनुशासित बनें। हम पहले अपने जीवन में बदलाव लाएं। फिर समाज में बदलाव आएगा। जो चयन होने में सफल होंगे, वे और मेहनत करके आगे महाविद्यालय, विश्वविद्यालय का नाम रौशन करें। जो अभी चयन होने में असफल हो गए हैं, वे भी घबराएं नहीं। सकारात्मक सोच रखें और हमेशा समाज के हित में काम करें। उन्होंने कहा कि हम समाज सुधार में अपनी महती भूमिका निभाएं। दहेजबंदी, शराबबंदी एवं ऐसे अन्य कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लें। सभी इकाईयों को सक्रिय बनाएं। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 रविकांत सिंह ने किया इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 संजय शर्मा डॉ0 राघवेंद्र प्रजापति डॉ0तारकेश्वर डॉ0 बृजेश कुमार श्रीवास्तव डॉ0 शिव कुमार यादव श्री नीरज कुमार सिंह श्री जोगिंदर सिंह इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 1820883390168400332

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item