कक्षा शिक्षण हमें सिद्धांत की जानकारी देता है जबकि सहगामी क्रियाएं हमें समाज के साथ चलने का ज्ञान देती हैं

जौनपुर। "शिक्षा के अंतर्गत दो चीजें आती हैं- पाठ्यक्रम और सहगामी क्रियाएं। कक्षा शिक्षण हमें सिद्धांत की जानकारी देता है जबकि सहगामी क्रियाएं हमें समाज के साथ चलने का ज्ञान देती हैं। दोनों के योग से पूर्ण ज्ञान की प्राप्ति होती है।" उक्त उद्गार तिलकधारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन समारोह में कालेज के प्राचार्य प्रो•आलोक कुमार सिंह ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिविरार्थी एक पेड़ लगाए एवं उसकी रखवाली करे। जितना महत्वपूर्ण पेड़ लगाना है,उससे ज्यादा महत्वपूर्ण उसकी रखवाली करना है। समाज का हम पर बहुत बड़ा ऋण होता है और उस ऋण को उतारने का माध्यम राष्ट्रीय सेवा योजना है।

     इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर आलोक कुमार सिंह एवं विशिष्ट अतिथि पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ•विजय कुमार सिंह  ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए डॉ. विजय कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना हमें यह सिखाता है कि सबसे पहले समाज है फिर मैं हूं। इसके माध्यम से छात्रों में नेतृत्व कौशल का विकास होता है।
       वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी प्रो• राजीव रतन सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में दिनांक 10 से 16 मार्च तक छात्र श्रमदान,रैली, सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण, वाद-विवाद, स्वच्छता आदि कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम अधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना जनसेवा है, इसके माध्यम से विद्यार्थियों में राष्ट्र सेवा एवं समाज सेवा का भाव जागृत होता है। कार्यक्रम अधिकारी डॉ•माया सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना में जागरूकता के विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।कार्यक्रम अधिकारी डॉ जितेश कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना हमें सिखाता है कि पहले मैं नहीं बल्कि आप हैं। कार्यक्रम अधिकारी डॉ•विपिन कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना समाज सेवा का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके माध्यम से हम समाज में व्याप्त अंधविश्वास एवं कुरीतियों को दूर कर सकते हैं
   इस विशेष शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना की 6 इकाइयों के 300 शिवरार्थी प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यक्रम में आकांक्षा प्रजापति, कीर्ति मिश्र, रजनीकांत, शिवांशी राय, प्रतिष्ठा कुशवाहा, अंजलि मिश्र, रिया श्रीवास्तव, सेजल सिंह, खुशबू चौहान, श्रुति श्रीवास्तव, गंगा जायसवाल, शिवानी पटेल आदि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
   कार्यक्रम का संचालन विभाग के डॉ•महेंद्र कुमार त्रिपाठी एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ जितेश सिंह ने किया सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ•शुभ्रा सिंह एवं विक्रम सिंह उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 6436881165232645604

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item