ऑनलाइन पेमेंट करते समय रहें सावधान : ओम प्रकाश जायसवाल

 जौनपुर। शहर के श्रृजन सिविल सेवा परिसर टीडी कालेज के पास डीडीएस ग्रुप के तत्वाधान में बेस्ट रीडिंग अवार्ड, साइबर जागरूकता, नि:शल्क कंप्यूटर/ इंग्लिश स्पोकन की शिक्षा देने के लिए लकी ड्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके जरिए 45 युवाओं को तकनीकी शिक्षा का लाभ संस्था से प्राप्त हो सकेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसपी देवेश सिंह ने साइबर जागरूकता के बारे में विद्यार्थियों को बताया कि कभी भी कोई अधिकारी, कर्मचारी फोन के माध्यम से एटीएम, खाते व क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं मांगता, अगर इस संबंध में किसी का फोन आता है तो वह फ्राड कॉल है, इससे जागरूक रहें और अपने परिजनों को भी इसके बारे में बताएं। ऐसे फोन आते हैं कि उसको नंबर पर कोई जानकारी न शेयर करें और उस नंबर को ब्लॉक कर दें। जागरूकता ही साइबर क्राइम से बचने का हथियार है.
विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद साइबर क्राइम एक्सपर्ट ओम प्रकाश जायसवाल ने बताया कि ऑनलाइन पेमेंट लेते या देते समय सावधानी जरूर बरतें। इसके साथ ही अपने खाते का विवरण किसी को भी मोबाइल या फ़ोन पर न दें। फेसबुक इत्यादि सोशल साइट्स के पासवर्ड एकदम साधारण न बनाएं और उसे गोपनीय रखें। साथ ही पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहे।
अतिथियों द्वारा बेस्ट रीडिंग अवार्ड में प्रथम तस्वीर फातिमा, द्वितीय आकाश, तृतीया साक्षी यादव, चौथी खुशी विश्वकर्मा, पांचवी सुबिया, छठी सुरभि, सातवीं मल्लिका को प्रमाण पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर आलोक सिंह, कोमल श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह, संस्थान के शिक्षक सारथी सिंह, दिलरुबा परवीन, महरूबा, कुमकुम तिवारी, दीपा गुप्ता, स्नेहा सिंह समेत विद्यार्थी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संस्था के शिक्षक गुरुपाल सिंह ने किया। संचालिका आरती सिंह ने सभी का आभार प्रकट किया।

Related

जौनपुर 706160167563302651

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item