स्वयं की जमीन पर शौचालय निर्माण नहीं कर पा रहा प्रमोद चौहान

 खेतासराय, जौनपुर। विकास खण्ड सोधी अन्तर्गत ग्राम चिरैयाडीह निवासी प्रमोद चौहान पुत्र स्व. फौजदार चौहान को सरकार द्वारा शौचालय निर्माण हेतु आवेदन पर वर्ष २०१८ में शौचालय मिला परन्तु दबंग विपक्षी मुकदमा दर्ज कराकर शौचालय बनने नहीं दे रहे हैं जबकि विपक्षी की जमीन न वहां है और न ही वह मौके पर रहता है। दबंगों के साथ रहने के कारण विपक्षी आये दिन सरायख्वाजा पुलिस द्वारा झूठे मुकदमे करने और प्रार्थना पत्र देकर पीड़ित परिवार को प्रताड़ित करता रहता है। थाने पर पीड़ित की सुनवाई नहीं की जाती, क्योंकि पीड़ित निर्बल व निर्धन है।

बता दें कि पीड़ित परिवार में कुल छः महिलाएं हैं जिनमें एक वृद्धा जिसकी उम्र लगभग ७५ वर्ष और 4 लड़कियां हैं, को शौच के लिए लगभग 500 मीटर दूर गांव से बाहर जाना होता है। पीड़ित के पास शौचालय बनवाने की जगह है लेकिन विपक्षी द्वारा पुलिस, थाना, अधिकारियों को विवादित जगह का हवाला देकर काम रोक दिया जाता है जबकि विवादित जगह के अलावा शेष जमीन पर भी शौचालय का निर्माण नहीं होने दिया जा रहा है। वहीं एक तरफ प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा आये दिन घर—घर शौचालय एवं स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। पीड़ित फर्श से अर्श तक के अधिकारियों सहित प्रदेश सरकार के मंत्री की चौखट पर गया परन्तु कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई।
ऐसे में लगता है कि न्याय व्यवस्था इस सरकार से कोसों दूर है? क्या शासन—प्रशासन के पास सूझ—बूझ की कमी हो रही है या फिर महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था, घर—घर शौचालय, स्वच्छता अभियान सिर्फ ख्याली पुलाव है? क्या उपजिलाधिकारी, जिलाधिकारी, राजस्व विभाग या फिर पुलिस विभाग उन्हीं की मदद करता है जिसके पास ऊंची पकड़ हो या धन? अगर ऐसा नहीं है तो क्यों नहीं पीड़ित परिवार का शौचालय निर्माण कार्य हो पा रहा है? क्या समाज के गरीब, दबे, कुचले, हारे—थके लोगों की कोई सुनवाई नहीं होगी? फिर सरकार के नुमाइंदे एक ही परिवार के आधा दर्जन से अधिक महिलाओं और एक बूढ़ी मां जिसके कूल्हे का प्रत्यारोपण भी हुआ है, को बाहर शौच के मजबूर कर दिया गया है इस पर सरकार और जनपद के उच्चस्थ अधिकारियों की दृष्टि क्यों नहीं जाती है? प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी से शिकायत करने के बाद भी कोई कार्यवाही न होने एवं चहुंओर गुहार लगाने के बाद न्याय न मिलने पर पीड़ित हताश व निराश होने लगा है। अब देखना है कि शासन—प्रशासन इस पीड़ित की आंसू पोछेगा या नहीं?

Related

जौनपुर 3724152336091492208

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item