घर पर तैयारी करके योगेश ने यूजीसी नेट की परीक्षा की उत्तीर्ण

 सुईथाकला। विकासखंड क्षेत्र के भेला गांव के योगेश कुमार पुत्र अच्छेलाल प्रजापति ने घर पर ही तैयारी करके यूजीसी नेट 2022 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। परीक्षा में करीब 94 फ़ीसदी अंक हासिल किया है ।पिता साधारण और गरीब किसान हैं और माता ग्रहणी हैं।गरीबी, अभाव,संघर्ष ,कठिन और विषम परिस्थितियों को झेलते हुए यह सफलता हासिल की। 

उन्होंने यह उपलब्धि हासिल होने पर इसका श्रेय माता पिता तथा गुरुजनों को दिया है। उन्होंने सफलता का रहस्य बताते हुए कहा कि लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त होकर अध्ययन करने से ही सफलता प्राप्त होती है।यदि हौसले बुलंद हो तो विषम परिस्थितियां भी अनुकूल हो जाती हैं।गांधी स्मारक विद्यालय संकुल के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू ने अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि लक्ष्य निर्धारित हो तो कोई भी विद्यार्थी स्वयं कठिन मेहनत करके सफलता हासिल कर सकता है।परिस्थितियां प्रतिभाओं के लिए मोहताज नहीं होतीं। प्रबंधक ने सभी छात्र- छात्राओं के लिए प्रेरणा स्रोत बताया ।

श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डा. रणजीत सिंह ने  कहा कि वह शुरुआत से ही एक मेधावी छात्र था।पूर्व प्रधानाचार्य ने निरंतर प्रगति करने के लिए बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय,जौनपुर के पूर्व एनएसएस समन्वयक एवं गांधी स्मारक पीजी कॉलेज समोधपुर,जौनपुर में इतिहास के विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश कुमार यादव ने योगेश कुमार की सफलता पर बधाई दी और कहाकि ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी नहीं है,यदि सच्ची लगन से परिश्रम किया जाए तो सफलता अवश्य मिलती है। 

ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि डा.उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी ने  इस उपलब्धि को पूरे क्षेत्र के लिए गौरवान्वित करने वाली सुखद अनुभूति बताया। उन्होंने कहा कि विकासखंड क्षेत्र का नाम पूरे जनपद में रोशन हुआ है।बधाई देने के लिए विद्यालय संकुल के समस्त प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों सहित तमाम जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों का तांता लग गया है। बड़े भाइयों बृजेश कुमार, राम नरेश प्रजापति तथा छोटे भाई रत्नेश कुमार प्रजापति ने हार्दिक बधाई दी।माता पिता के संघर्ष को सार्थक साबित करके लक्ष्य के प्रति संघर्षरत प्रतियोगी छात्र -छात्राओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बताया।

Related

जौनपुर 6286552633414726545

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item