तालाबों का निर्माण होने से क्षेत्रीय लोगों की जल समस्या का समाधान होगा :बीबी सिंह

 सिरकोनी (जौनपुर ) शासन की मंशा के अनुरूप मिशन अमृत सरोवर निर्माण अभियान के तहत जिला विकास अधिकारी बृजभान सिंह एवं खंड विकास अधिकारी सिरकोनी अस्मिता सेन के नेतृत्व में ग्राम पंचायत हौज में चयनित अमृत सरोवर तालाब का वैदिक रीति से भूमि पूजन करते हुए कार्य शुरू कराया गया।

जिला विकास अधिकारी ने बताया कि अमृत सरोवर योजना से ग्राम पंचायतों को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकेंगे। तालाबों का निर्माण होने तथा पुराने तालाबों का जीर्णोद्धार होने से क्षेत्रीय लोगों की जल की समस्या का समाधान हो सकेगा। इससे गर्मी के समय भूजल स्तर को बनाए रखने में सहायता प्राप्त हो सकेगी। इन तालाबों के जल का उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त पशु पालन में भी इस जल का उपयोग हो पाएगा। आवारा पशुओं एवं पक्षियों को भी पीने के लिए जल उपलब्ध हो सकेगा। तालाबों का निर्माण होने से उस स्थान पर सुंदरीकरण होगा। तालाबों के तट पर पीपल, बरगद,पाकड़,नीम, अशोक, सहजन, महुआ, जामुन एवं कटहल आदि के पौधे लगाए जाएंगे। इससे जहां पर्यावरण स्वच्छ होगा तथा हरियाली में वृद्धि होगी वहीं इससे ग्रामीण पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सकेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो सकेगी। इन तालाबों का उपयोग मछली पालन, एवं सिघाड़े की खेती में भी किया जा सकेगा। 

खंड विकास अधिकारी सिरकोनी अस्मिता सेन ने कहा कि जल संरक्षण के लिए अमृत सरोवर मील का पत्थर साबित होंगे। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में  प्रत्येक तालाब एक एकड़ क्षेत्र में होगा, जिसमें 10 हजार घन मीटर पानी की धारण करने की क्षमता होगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इसमें वर्ष भर जल भरा रहे। इस अमृत सरोवर योजना के माध्यम से ग्रामवासियों को मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा इससे बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध होगा।
ग्राम पंचायत स्थल पर भूमि पूजन में ग्राम प्रधान चंदन सिंह,सचिव रामआसरे मौर्य, तकनीकी सहायक तेज बहादुर,राणा रणविजय सिंह,दीपक मिश्रा, लेखा सहायक राहुल मिश्रा तथा गणमान्य लोगों में मुंडाधारी सिंह, चिंताहरण,अरविंद सिंह, प्रद्युम्न सिंह, सुनील कुमार राम आदि लोग उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 4033345064052630431

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item