नही मिला पीएम आवास योजना का लाभ, पुश्तैनी घर को सवारने में जुटे छोटेलाल

जौनपुर। केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर गरीब को पक्का घर देने का वादा अरसिया डिहवा गांव में सफेद हाथी साबित हो रहा है। यहां पिछले 50वर्षों से अत्यंत गरीब परिवार के लोग अपने घर के लिए दर-दर भटक रहे हैं, लेकिन उन्हें आज तक पक्का घर नहीं मिल पाया है।

हालात यह है कि अब इन गरीब परिवारों के घरों मे शहनाई भी नहीं बज रही है। गरीबी की जिंदगी गुजर बसर करने वाले यह परिवार  सबसे  गुहार लगाई, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिला। कच्चे टूटे-फूटे मकान में प्लास्टिक की चादर बिछकर ये गरीब परिवार अपनी जिंदगी गुजर बसर कर रहे हैं। इतना ही नहीं बारिश ने तो इन परिवारों पर कहर बरपाया है। यह हाल है ग्राम अरसिया डिहवा विकास खंड सुइथाकला  ग्राम पंचायत का।

 अरसिया बाजार डिहवा निवासी स्वर्गीय विपत जिनकी 66 वर्ष की उम्र में विगत दिनों मृत्यु हो गई जो अपनी पूरी उम्र कुम्हार का कार्य करके घर की रोजी रोटी चलाते थे ।जिनकी मृत्यु के तत्काल बाद पत्नी की भी मृत्यु हो गई दोनों का मृत्यु का कारण गरीबी बताया जाता है। जिनका दवा के अभाव में मृत्यु हो गया । स्वर्गीय विपत के 2 पुत्र हैं हीरालाल प्रजापति एवं छोटे लाल प्रजापति जो आज भी बरसात में छाता के भरोसे समय गुजारते हैं। 

घर की महिला मनोरमा का कहना है कि घर नहीं रहने के कारण  शादी भी नहीं हो पा रही है। गरीबी की मार झेल रहे इन परिवारों का मजदूरी से ही गुजर बसर होता है। महंगाई की मार के चलते इन परिवारों को महज दो वक्त की रोटी मिल पाती है। यही वजह है कि ये परिवार उम्र के इस पड़ाव पर भी अपना पक्का घर नहीं बना पा रहे हैं। और चिलचिलाती धूप एवं बदलते बरसात के मौसम में छोटेलाल अपने पुश्तैनी पैतृक निवास पर मिट्टी का लेप लगाकर छांव करने का प्रयास कर रहे हैं। ग्राम अरसिया डिहवा सुईथाकला ब्लॉक एवं क्षेत्रीय प्रशासनिक अधिकारी जिम्मेदार निष्क्रिय हैं। ग्राम प्रधान अरसिया ने  संवाददाता से बताया कि आवास योजना ऑनलाइन प्रारंभ होने के बाद सरकार द्वारा स्कीम का लाभ दिलाया जाएगा।

Related

डाक्टर 7571885694351145089

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item