घर-घर से कूड़ा उठेगा, नालियों की सफाई होगी : जिलाधिकारी

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की उपस्थित में एस एल डब्ल्यू एम के सम्बन्ध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।बैठक में जनपद के 28 ग्राम पंचायत के सचिव एवं सम्बंधित ग्राम प्रधानों के द्वारा बारी - बारी  प्रेजेंटेशन दिया गया। 

       उन्होंने बताया विस्तार से बताया कि किस प्रकार गाँव को ओडीएफ प्लस बनाया जाएगा। गाँव मे घर घर से कूड़ा उठाने के लिए, ईं रिक्शा या साईकिल रिक्सा लेने पर चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि घर-घर से कूड़ा उठेगा, नालियों की सफाई होगी इसके सम्बन्ध में गाँव मे बैठकर लोगों को बताये। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन योजनांतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध क्रियान्वयन करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारी को दिए।  
       जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी ग्राम प्रधान एवं सचिव आम जनमानस को जागरूक करते हुए उनके व्यवहार के परिवर्तन लाया जाए। कहा कि कूड़ा प्रबंधन के लिए लिए जमीन चिन्हित करा लें, जलजमाव वाली जगहों पर पर सोख्ता बनाये, नालियां बनाई जाए। ग्राम प्रधान अभियान चलाये लोगो से श्रम दान कराकर गांव को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। 
         डीपीआरओ ने बताया की स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जनपद की 943 ग्राम पंचायते एवं 1478 राजस्व गाँव चयनित किया गए है। 509 गाँव मे ग्राम स्वच्छता कार्ययोजना बन चुकी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की गाँव मे पेयजल की उपलब्धता रहे। तालाब भर लिए जाए। अगले 02 महीने में कैम्प लगाकर पात्र लोगो का आवेदन एवं पुराने लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। लंबित वरासत के लिए भी अभियान चलाया जा रहा हैं। पट्ठे के लक्ष्य भी पूर्ण कर लिए जाए। शिकायतें के सम्बंध में लेखपाल एवं पंचायत सचिव रजिस्टर बनाकर अंकित कराएंगे ताकि गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण कराया जा सकेगा।
        स्वामित्व योजना के सम्बंध में त्रीव गति से कार्य किया जाएगा। पंचायत सचिव सम्पत्ति रजिस्टर बना ले। हैंडपंप रिबोर के ब्लॉक से सत्यापन के उपरांत ही किया जाएगा। स्वछता अभियान चलाए, एडीओ पंचायत अच्छे से सफाई करा लें।

Related

जौनपुर 8518049144721616086

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item