सड़क के किनारे खुले में बिक रहे चाट खाने से होती है हेपिटाइटिस बीमारी

जौनपुर। 'वर्ल्ड हेपिटाइटिस डे' एवं 'वर्ल्ड नेचर कन्जर्वेशन डे' पर डालिम्स सनबीम स्कूल में एक अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में शहर की मशहूर गाइक्नोलॉजिस्ट डॉ. अंबर खान ने छात्र-छात्राओं को संबोधित आगाह किया कि सड़क के किनारे खुले में बिक रहे चाट , गन्ने का रस पीने से हेपिटाइटिस बीमारी होने की पूरी सम्भावना रहती है। 

 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किस प्रकार हम रोजमर्रा की जिंदगी में अनहाइजेनिक पदार्थों का सेवन करते है और हेपेटाइटिस से ग्रसित हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि सड़क किनारे खुले गन्ने का रस एवं गोलगप्पे आदि का सेवन हेपेटाइटिस होने का प्रमुख कारण है।  इसके साथ ही उन्होंने हेपेटाइटिस से बचने के उपाय एवं लक्षण पर प्रकाश डाला।

 डॉ. खान ने छात्र-छात्राओं से आग्रह किया कि अपनी पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए आवश्यक है कि आप इसकी शुरुआत अपने घरों से करे और साथ ही ई-पॉलुशन से बचे और मोबाइल का कम से कम प्रयोग करें. इस बीच बच्चों ने उनसे कुछ प्रश्न पूछे जिसका उन्होंने उत्तर दिया. कार्यक्रम का समापन वृक्षारोपण के साथ किया गया। 

 इस अवसर पर स्कूल प्रधानाध्यापिका डॉ. अल्का गुप्ता, सबा खान, समीर अस्थाना, वागीश मिश्रा, नवाल अहमद, वंदना उपाध्याय, विवेक, बेलाल अंसारी आदि मौजूद थे।  कार्यक्रम का संचालन फात्मा जहरा द्वारा किया गया। 

Related

जौनपुर 3481001622603728486

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item