कोटेदार पर जिला पूर्ति अधिकारी के आंखों में धूल झोंकने का आरोप

जौनपुर । जलालपुर में  जीवित ब्यक्ति को कागज के हेर- फेर से मृतक दिखाकर जमीन अपने नाम करा लेने का मामला अभी पूरी तरह से ठंड भी नहीं हुआ कि इसी तरह का एक और मामला प्रकाश में आने से क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। गांव के कोटेदार पर आरोप है कि कागज का  हेर-फेरे करके  जिला पूर्ति अधिकारी के आंखों में धूल झोंक कर  कोटेदार अवैध तरीके से  सरकारी खाद्यान्न का उठान कर रहा है।

पुरा मामला इस्मैला गांव का है।  गांव के कोटेदार की हरकत से नाराज समूह की महिलाओं ने मंगलवार को कोटेदार के विरुद्ध गांव में जमकर विरोध प्रदर्शन किया।
  विरोध प्रदर्शन करने वाली महिलाओं ने बताया कि वह राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई है और गांव की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान समूह के नाम से है परन्तु गांव के कोटेदार  समूह की महिलाओं को धोखा देकर और कागज का हेर -फेर करके अवैध तरीके से सरकारी राशन का उठान करके गांव में वितरण भी कर रही है। इतना ही नही राशन वितरण के लिए सरकार द्वारा  दिए जा रहे कमीशन को भी वह हजम कर जा रहीं है। जबकि वह समूह में किसी पद पर नही है।


दो वर्ष पूर्व  कोटेदार  जुड़ना चाह रहीं थी समूह से
----------------------------------------------------------------------

जौनपुर।  समूह की महिलाओं ने यह भी बताया कि  लगभग दो वर्ष हो गया मंजू देवी हमारे समूह में जुड़ना चाह रही थी और उनका नाम भी समूह में जोड़ने के लिए भेज  दिया गया था परंतु जब गांव का सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान उनके  नाम से हो  गई तो वह समूह में नहीं जुड़ी और ना ही समूह के किसी बैठक में उपस्थित हुई। करीब आठ महीने से मंजू देवी का नाम सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से काटकर हम लोगों के समूह के नाम से कर दिया गया है जिसके बाद अब वह समूह से जुड़ना चाह रही है और हम लोगों उनको नही जोड़ना चाहते।

 समूह की महिलाओं ने  प्रर्थना पत्र देकर कार्यवाही की किया है मांग
----------------------------------------------------------------------

जौनपुर।  समूह की महिलाओं द्वारा यह भी बताया गया कि  उच्च अधिकारियों को कई बार प्रार्थना पत्र  दिया गया  परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जांच के नाम पर काफी दिनों से मामला उलझा हुआ है।



इस पुरे  मामले में क्या बोले संबंधित 
------------------------------------------------
 जौनपुर। इस संबंध में सप्लाई इंस्पेक्टर अशोक कुमार राम  से बात हुई तो उन्होंने बताया की मंजू देवी के नाम से पहले से ही खाद्यान्न का उठान हो रहा है किसी को यदि आपत्ति है तो वह जिले से संसोधन करा सकता है। 


 इस संबंध में कोटेदार मंजू देवी से बात हुई तो उन्होंने बताया कि यदि मैं समूह की सदस्य नहीं हूं तो मुझे सरकारी राशन उठाने कैसे दिया जा रहा है। कोटेदार के इस बयान से यह साफ हो रहा था कि वह समूह की सदस्य हैं परंतु उनके पास समूह की सदस्यता का मौजूद समय में  कोई प्रमाण नहीं था।

ब्लॉक मिशन मैनेजर संगीता मौर्य
 इस मामले में ब्लॉक मिशन मैनेजर संगीता मौर्य से बात हुई तो उन्होंने बताया कि सरवर डाउन होने के  करण मंजू देवी का नाम समूह में नहीं जुड़ पाया है एक-दो दिन में जोड़ दिया जाएगा। इस बयान के बाद पूरा मामला आईने की तरह साफ हो गया। अब देखना यह है कि क्या समूह की महिलाओं को न्याय मिल पाएगा। 

Related

जौनपुर 792624687315499341

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item