स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर तैयारियां पूरी, कल होगा ध्वजारोहण

जौनपुर।  सोमवार को गांव से लेकर शहर तक हर जगह स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में हर कोई जुटा रहा। इसे लेकर बच्चों और शिक्षकों ने सोमवार को तैयारियां पूरी कर ली हैं। गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के सम्बन्ध में गांवों और कस्बों के बच्चों का उत्साह देखने लायक होता है। विद्यालय के शिक्षक और अभिभावक सप्ताह भर पहले से बच्चों को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुत करने के लिये तैयार करना शुरू कर देते हैं। चाहे परिषदीय विद्यालय हों या निजी विद्यालय अपनी -अपनी साधन सम्पन्नता के अनुसार इन पर्वों को मनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विद्यालयों में कार्यक्रम 9 अगस्त से ही जारी हैं। सोमवार को निजी और परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों ने बच्चों को देश भक्ति गीत, नाटक, डांस, एकांकी के लिए तैयारी कराई ।

इन राष्ट्रीय पर्वों को मनाने में सजावटी सामानों का समय के साथ बाजारीकरण भी हुआ है। सोमवार को  बच्चों को सजाने के लिए तिरंगे की टी शर्ट,बैज,मालायें, स्टीकर,चोटी बांधने के लिए तिरंगे की पतली पट्टियां, तिरंगे की टोपी जैसे सामानों से दुकानों पर लोग बच्चों के साथ खरीददारी करते देखे गए।
आज के समय मिठाई हर घर के लिए आम बात है लेकिन बच्चों के लिए इस अवसर पर मिलने वाले लड्डू की बात कुछ और ही होती है।शिक्षण संस्थानों और कार्यालयों की ओर से हलवाइयों को पहले से लड्डू का आर्डर मिल चुका था और उसे पूरा करने के लिए उनकी भट्टी दिन भर जलती रही। यह विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी का दृश्य है जहां मंगलवार को अमृतसरोवर, पंचायत भवन, कम्पोजिट विद्यालय तीन जगह कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। सोमवार की शाम को बच्चे पूरे उत्साह से अपने घर पर लड्डू पैकिंग के काम को ललचाई नज़रों से देख रहे हैं।गांव के ही आशीष कुमार विद्यालय के बच्चों को पुत्र रत्न की प्राप्ति की खुशी में इस अवसर पर पांच हजार रुपए का लड्डू अलग से बंटवा रहें हैं।

Related

जौनपुर 6979069396538271133

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item