माँ दुर्गा जी विद्यालय के बच्चों की प्रतिभा देखकर अचंभित हुए पूर्व मंत्री

 

जौनपुर। शनिवार को माँ दुर्गा जी विद्यालय समूह के संस्थापक स्व० डॉ० छविनाथ सिंह जी की 79वीं जयंती पर आयोजित क्यूरियस माइंड्स नामक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, सदस्य विधान परिषद व पूर्व जलशक्ति मंत्री उ०प्र० डॉ० महेंद्र सिंह ने किया। मुख्य अतिथि डॉ० महेंद्र सिंह  सर्वप्रथम फ़ीता काटकर विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ किया तत्पश्चात् संस्थापक डॉ० छविनाथ सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 फिर बच्चों द्वारा प्रदर्शित विभिन्न विज्ञान के माडलों का एक एककर निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होंने बच्चों से उनके मॉडल से संबंधित सवाल भी किया व पूरी उत्सुकता से हर पहलुओं को बारीक़ी से समझा। निरीक्षण के अंत में माँ दुर्गा जी विद्यालय के कक्षा 10 के विद्यार्थियों द्वारा पूरी एक क्लासरूम को बदलकर बनाये गये नक्षत्रशाला में ब्रह्मांड के रहस्यों से जुड़ी वीडियो क्लिप देखी। विद्यालय के बच्चों द्वारा स्कूल सेफ्टी मॉडल, रेलवे एक्सीडेंट को रोकने, रोड एक्सीडेंट को रोकने, बाढ़ से पुल को बचाने, राडार सिस्टम, थर्मल पॉवर प्लांट, वेस्ट मटेरियल को जलाकर बिजली उत्पादन, रोबोट, ड्रोन, स्मार्ट सिटी मॉडल, खाद्य सामग्री में मिलावट की जानकारी करने का घरेलू उपाय जैसे अनेकों आश्चर्यचकित करने वाले कुल 56 माडलों को बनाकर अपनी रचनात्मक कौशल का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। 

मुख्य अतिथि डॉ महेंद्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा की आज इस विज्ञान प्रदर्शनी में माँ दुर्गा जी विद्यालय के बच्चों की प्रतिभा देखकर वो अचंभित है और उन्हें विश्वास है की एक ना एक दिन ये बच्चे इस विद्यालय के साथ साथ पूरे जनपद का नाम देश में रोशन करेंगे और देश के भविष्य निर्माता बनेंगे। विद्यार्थियों की प्रतिभा व मेहनत के लिए उन्होंने विद्यालय के सभी शिक्षकों को भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा यहाँ के शिक्षकों ने इन बच्चों को सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन देने का काम कर रहे है। अंत में उन्होंने विद्यालय के प्रबंधन को बच्चों को अपनी इस प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के लिए साधुवाद प्रकट किया।

 सभी अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्रबंधक श्री सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना ने अपने स्वागत भाषण में किया व आभार् प्रकट विद्यालय के निदेशक सूर्यांश प्रकाश सिंह ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार सिंह, चन्द्र प्रकाश सिंह, अजीत सिंह, ओम प्रकाश सिंह पत्रकार, कुंवर वीरेंद्र सिंह, नीरज सिंह, रोहित सिंह, सुधांशु सिंह, अजय सिंह, शिक्षक नेता रमेश सिंह, विद्यालय के शिक्षक अंकुर श्रीवास्तव, पूजा उपाध्याय, आशुतोष दुबे, देवेंद्र प्रताप सिंह, राहुल सेठ सहित सभी शिक्षकगण व छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।


Related

डाक्टर 2131694531569702469

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item