खेलकूद से ही समाज का सर्वांगीण विकास हो सकता है : एबीएसए

शाहगंज।सुइथाकला  विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय बसौली में  गुरुवार को न्याय पंचायत स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में खंड शिक्षाधिकारी राजेश कुमार  वैश्य ने किया।अपने संबोधन में एबीएसए ने कहा कि  खेलकूद से ही समाज का सर्वांगीण विकास हो सकता है। स्वास्थ्य मनुष्य के जीवन का मापदंड और आधार है। मानव शरीर खेलकूद के बिना निरोग नहीं रह सकती इसलिए खेलकूद मानव जीवन के जीवन का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि आजकल हमारी युवा पीढ़ी  तमाम शारीरिक मानसिक और हृदय से संबंधित बीमारियों का शिकार हो जा रही है क्योंकि खेलकूद में उनकी रुचि नहीं है। उन्होंने मोबाइल के अधिक प्रयोग और दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं का खेल कूद अब मोबाइल के गेम और सोशल मीडिया तक ही सीमित हो गया है जिसका दुष्परिणाम तमाम बीमारियों को बढ़ावा दे रहा है।


उन्होंने खेलकूद में सहभागिता बढ़ाने के लिए आम जनमानस से अपील किया। डॉ.राकेश चंद्र तिवारी ने  बताया कि खेलकूद से मनुष्य दीर्घायु होता है। हमारे पूर्वज खेलकूद में रुचि और परिश्रम करके 100 वर्ष से अधिक उम्र तक जीवित रहते थे। उन्होंने आम जनमानस से खेल को जीवन की दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया। प्रधान प्रतिनिधि धर्मेंद्र कुमार बिंद ने कहा कि खेल में हार जीत से ज्यादा उसमें प्रतिभाग करना महत्वपूर्ण है। इससेे हमारे अंदर  आत्मविश्वास बढ़ता है। पूर्व प्रधान प्रमोद कुमार सिंह ने स्वस्थ रहने के लिए खेलकूद को जरूरी बताया। शरीर के स्वस्थ रहने पर ही हमारा मन स्वस्थ हो सकता है।इंद्रसेन तिवारी (गुड्डू )ने  उपस्थित शिक्षकों और क्षेत्र के  गणमान्य नागरिकों के प्रति आभार जताया।उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि युवा हमारे देश के भविष्य हैं  उन्ही के ऊपर  राष्ट्र के विकास का दायित्व है। उनका स्वस्थ रहना अति आवश्यक है। 

खेलकूद प्रतियोगिता में दौड़, कबड्डी , खो- खो,लंबी कूद , ऊंची कूद  आदि का आयोजन हुआ। 100 मीटर दौड़ में पूर्व मा.स्तर पर बालक वर्ग में बसौली के अंकित को प्रथम,  दुमदुमा के अंश पांडेय को द्वितीय तथा  ऊँचगांव के सत्यम कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।बालिका वर्ग में  बसौली की श्रेया मौर्य को प्रथम, दुमदुमा की शिल्पा को द्वितीय तथा ऊँचगांव की अंशिका को तृतीय स्थान मिला।  प्रा. स्तर पर 100 मीटर दौड़ में बसौली के प्रियांशु को प्रथम,शाहमऊ के शिवा यादव को द्वितीय तथा बालिका वर्ग में अमावाकला की निशा को प्रथम,अमावा खुर्द की निशा गौतम को द्वितीय तथा जमौली की आंचल को तृतीय स्थान मिला।प्राथमिक स्तर पर 50 मीटर की दौड़ में जमौली के अल्ताफ को पहला,  शाहमऊ के आदर्श तिवारी को दूसरा तथा बसौली के आयुष यादव को तीसरा स्थान मिला।

बालिका वर्ग में अमावाकला की रिया को पहला,बसौली की  रिम्मी को तीसरा तथा बसौली की पलक तिवारी को तीसरा स्थान मिला। पूर्व मा.स्तर पर 200 मीटर की दौड़ में बालक वर्ग में बसौली के अंकित  बिंद प्रथम, ऊंचगांव के आदित्य द्वितीय तथा बालिका वर्ग में बसौली की श्रेया मौर्या प्रथम, ऊंचगांव की अंशिका यादव द्वितीय तथा बसौली की प्रिया  बिंद तीसरे स्थान पर रहीं।

पूर्व मा. स्तर पर कबड्डी में बालक वर्ग में  ऊँचगांव प्रथम, बसौली द्वितीय, बालिका वर्ग में  ऊँचगांव प्रथम तथा बसौली द्वितीय, खो- खो में बालक वर्ग में ऊँचगांव प्रथम तथा बसौली द्वितीय, बालिका वर्ग में  दुमदुमा प्रथम तथा ऊँचगांव द्वितीय,  प्रा.स्तर पर बालक वर्ग में कबड्डी में ऊंचगांव प्रथम, बसौली द्वितीय, बालिका वर्ग में अमावा खुर्द तथा अमावाकला क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे । खो- खो में बालक वर्ग में अमावा खुर्द और बसौली  ने क्रमशः प्रथम -द्वितीय,बालिका वर्ग में अमावा खुर्द प्रथम तथा अमावा कला द्वितीय, पूर्व मा.स्तर पर लंबी कूद में बालक वर्ग में  दुमदुमा और बसौली को पहला और दूसरा स्थान, बालिका वर्ग में  और बसौली पहले दूसरे स्थान पर रहे ऊंची कूद में बालिका वर्ग में दुमदुमा और बसौली प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे। 
संचालन वीरेंद्र प्रताप तिवारी ने किया। निर्णायक मंडल में पशुपतिनाथ सिंह,राय साहब सिंह व राकेश कुमार यादव रहे। क्रीड़ा प्रभारी उदय प्रताप सिंह की देखरेख में प्रतियोगिता का सफल आयोजन हुआ। इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका उषा सिंह,अंजनी कुमार सिंह, त्रिवेणी प्रसाद गुप्ता ,संजय कुमार जायसवाल, रामप्यारे ,अमित कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 3686985927970354510

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item