केवट—राम संवाद देख दर्शक हुये भाव—विभोर

सुजानगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मोहरियाव गांव में चल रहे आदर्श रामलीला धर्ममंडल समिति के तत्वावधान में मंगलवार की रात्रि में राम—केवट संवाद, सीता हरण का मंचन हुआ। रामलीला का शुभारंभ राम—लक्ष्मण सीता हनुमान जी की आरती उतारकर किया। श्री राम के आदर्शों को हर व्यक्ति को अपने अंदर समाहित करना चाहिए और सदैव सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए। रामलीला मंचन में राम—केवट संवाद में मांगी नाव केवट आना कहहु तुम्हार मरम हम जाना। संवाद सुनकर पंडाल में श्रोता भावुक हो उठे।

केवट प्रभु राम को पहचान जाता है और नदी पार कराने से मना कर देता है। प्रभु राम कारण पूंछते है तो केवट कहता है कि आपको बैठाने से मेरी नौका औरत बन जाएगी तो मैं क्या करूँगा प्रभु। इसलिए आपके पांव पखारने के बाद ही नौका पार बैठा सकता हूँ। फिर प्रभु राम की सहमति से वह उनके पांव को धोकर नौका में बैठाकर नदी को पार कराया। यह मंचन देख दर्शक भाव—विभोर हो गए। दर्शकों ने जय श्री राम के नारे लगाए जिससे पूरा पंडाल भक्तिमय हो गया। दूसरे दृश्य में रावण द्वारा सीता का हरण का मंचन और माता सीता को बचाने के लिए जटायु और रावण का युद्ध का मंचन हुआ। वहीं पर व्यास जय प्रकाश मिश्र कुल्लू ने गीतों के माध्यम से लोगों को मंत्र—मुग्ध कर दिया।
रामलीला का संचालन महामंत्री भाष्करमणि तिवारी ने किया। राम का रोल सिंटू मिश्रा, लक्ष्मण का ईश्वर दुबे, सीता का कार्तिकेय विश्वकर्मा, केवट का ओम प्रकाश तिवारी ने किया। इस अवसर पर अरविंद तिवारी, अभिषेक मिश्रा, पप्पू पांडेय, अफरोज, रविन्द्र दुबे, सूर्यमणि दुबे, सोनू तिवारी, कमलेश दुबे, साजन तिवारी, बड़े चौबे, बबऊ राम यादव, विश्वभर नाथ दुबे, सोनू विश्वकर्मा, मिंटू पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 3057840478736245455

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item