अंगद-रावण संवाद व लक्ष्मण-मेघनाद युद्ध ने दर्शकों को किया रोमांचित

शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के बीबीगंज क्षेत्र अन्तर्गत गोड़िला फाटक बाजार में श्री बजरंग नवयुवक रामलीला समिति के 8वें दिन हनुमान जी की आरती के बाद अंगद-रावण संवाद और लक्ष्मण को शक्ति लगने का रामलीला मंचन किया गया।

देखा गया कि रामलीला में अंगद-रावण संवाद के दृश्य में अंगद रावण से कहता है कि हे रावण मैं राम का दूत बनकर आया हूं। राम का संदेश है कि आप सीता मैया को ससम्मान सहित वापस पहुंचा दीजिए, नहीं तो लंका का विनाश निश्चित है। इस पर रावण क्रोध में आकर कहता है कि जो तुम्हारे पिता बलि को मार दिया, उन्हीं की तरफ से गुणगान कर रहे हो। इसके बाद अंगद-रावण में काफी संवाद के बाद अंगद अपना पैर जमा कर कहता है कि अगर तुम्हारे दरबार में जो सबसे ताकतवर हो, वह मेरा पैर उठाकर दिखाए तो आप जैसा कहेंगे, हम वैसा करेंगे। बारी-बारी सभी पैर उठाने लगे लेकिन किसी से भी पैर नहीं उठा। इसके बाद रावण उठता है और अंगद का पैर उठाने चलता है जिस पर अंगद कहते हैं कि मेरे पैर छूने से क्या फायदा। अगर छूना है तो प्रभु श्रीराम के पैर को छुए जो आपको माफ कर सकते हैं। उसके बाद अंगद वापस लौटकर श्रीराम को सारा वृत्तांत सुनाते हैं और युद्ध की दुंदुभी बज उठती है। रावण की ओर से सेनापति मेघनाद और लक्ष्मण में घनघोर युद्ध होता है।
अन्त में मायावी मेघनाद के शक्ति बाण से लक्ष्मण मूर्च्छित हो जाते हैं। इससे रामदल में शोक की लहर दौड़ जाती है। लंका के वैद्यराज सुषेन ने बताया कि लक्ष्मण का उपचार अत्यंत मुश्किल है। अगली सुबह तक द्रोणगिरी पर्वत से संजीवनी बूटी लाकर पिलाने के बाद ही लक्ष्मण के प्राण बच सकते हैं। पवनसुत हनुमान बूटी लाने चल देते हैं। हनुमान जी सूर्योदय से पहले संजीवनी बूटी लेकर आ जाते हैं। इसे पीने के बाद मूर्च्छित लक्ष्मण ठीक हो जाते हैं।
रामलीला के मंचन में राम अनुप श्रीवास्तव, लक्ष्मण पप्पू शर्मा, रावण सूरज साहू, रावण पुत्र राजकुमार श्याम नारायण गुप्ता, रावण पुत्र मेघनाथ विपिन यादव, विभीषण महेन्द्र गुप्ता, अंगद बिंद गुप्ता, हनुमान का किरदार राजेश गुप्ता ने निभाई। इस अवसर पर अध्यक्ष रोहित गुप्ता, उपाध्यक्ष अनूप जायसवाल, निर्देशक राजेश गुप्ता, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, संतोष गुप्ता, कालीचरण गुप्ता, सुरेश गुप्ता, पंकज गुप्ता, आकाश साहू, सन्तोष भारती, शशिकांत विश्वकर्मा, सतेंद्र चौहान सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 3194354942602307825

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item