श्रृंगार महोत्सव को लेकर सजा मां का दरबार

 

चौकियां धाम, जौनपुर। पूर्वांचल में आस्था का केन्द्र शक्तिपीठ शीतला चौकियां धाम में प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी त्रिदिवसीय शृंगार महोत्सव धूमधाम से मनाया जायेगा जिसकी तैयारी सम्पूर्ण हो गयी। इस बार 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जी की मूर्ति स्थापना, प्राण प्रतिष्ठा के कारण आयोजकों का उत्साह दोगुना है। 

प्रत्येक वर्ष मां शीतला तथा मां काली के शृंगार के रूप में मनाया जाने वाला यह शृंगार महोत्सव 23, 24 व 25 जनवरी को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। महोत्सव की तैयारियों के मद्देनजर मंदिर महंत विवेकानन्द पण्डा व प्रबंधक अजय पण्डा की देख—रेख में मंदिर की साफ—सफाई युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। मंदिर की साफ—सफाई, साज—सज्जा, भक्तों को दर्शन में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसकी विशेष तौर पर रूप—रेखा बनायी गयी है। मंदिर परिसर क्षेत्र के भव्य सजावट के लिये वाराणसी, कलकत्ता आदि जगहों के कारीगर ने अनेक प्रकार के रंग—बिरंगे फूलों, झालर लाइट आदि से आकर्षक रूप से सजाया है। गुलाब, गेंदा व कलकत्ता से आये विभिन्न प्रकार के फ़ूलों से माँ का दरबार सजाया गया है। भक्तों को बैठने के लिए मंदिर के पीछे तालाब के किनारे भी साफ सफाई कार्य नगर पालिका द्वारा किया गया है। भक्तों को दर्शन—पूजन में कोई दिक्कत न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मां के दर्शन—पूजन करने तथा महोत्सव का आनन्द लेने पूर्वांचल के कोने—कोने से श्रद्धालु श्रृंगार महोत्सव में पहुंच रहे हैं।

 महोत्सव को देखते हुए दुकानदारों ने भी पूरी तैयारी कर लिया है। माला, फूल, नारियल, चुनरी आदि की दुकानें सज गई हैं। दुकानदार जय प्रकाश माली, चन्दन, सुरेन्द्र माली, अनुराग श्रीवास्तव आदि ने बताया कि 3 दिन के शृंगार में भक्तों की भारी भीड़ होती है। इस बाबत पूछे जाने पर मंदिर महंत विवेकानन्द पण्डा ने बताया कि 23 से 25 जनवरी तक शृंगार महोत्सव मनाया जायेगा। इस बार अयोध्या के राम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाबत 22 जनवरी को ही मां का भव्य श्रृंगार होगा। मंदिर में दीपोत्सव, भजन संध्या कराया जायेगा। भक्त के दर्शन—पूजन की विशेष व्यवस्था की गयी है।


Related

जौनपुर 7161939183783786228

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item