पौधरोपड़ आज की महती आवश्यकता : अखिलेश्वर शुक्ला

जौनपुरः राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना और लखनऊ रीजन के तहत उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड का राजपथ पर दलनायक के रूप में नेतृत्व करने वाले डाॅ0 संतोष पाण्डेय के निर्देशन में जनपद के मां आदि गंगा गोमती के पावन तट पर स्थित मां अचला देवी मंदिर के प्रांगण में सनातन काल से पूजित पीपल एवं नीम पौध महाविद्यालय के प्राचार्य कैप्टन (डाॅ0) अखिलेश्वर शुक्ला द्वारा रोपित किया गया। 
प्राचार्य ने पौधरोपित करते हुए कहाकि पेड़ो की कटाई से जो प्राकृतिक वातावरण प्रदूषित हुआ है, जंगलों की कटाई से जो किट पतंग जंगल में रहते थे, वे आम जनों के बीच तक पहुंचने लगे जिससे नई नई बीमारियां पैदा होने लगी है, जिससे बचने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की महती आवश्यकता है।
पूर्व के वर्षो में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण होते रहे है, लेकिन उसकी समुचित देख रेख (सुरक्षित) होता रहे, इसको दृष्टिगत रखते हुए वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए। मां अचला देवी मंदिर के पुजारी एवं महाविद्यालय के एन एस एस के कुछ स्वयंसेवियों ने आज रोपित वृक्ष को सुरक्षित रखने की स्वेच्छा से जिम्मेवारी ली तथा स्वयंसेवियों ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा जिस किसी भी स्थान पर पौधरोपण कराया जायेगा, उसकी सुरक्षा की जिम्मेवारी हम स्वयंसेवी आपस में सुनिश्चित करेंगे। 
मुख्य अनुशास्ता डाॅ0 सुधा सिंह ने कहाकी वृक्ष हमारे लिए सदैव पूज्यनीय रहे है। डाॅ0 सिंह ने स्वयंसेवियों से अधिक से अधिक पौधरोपड़ करने की अपील की।
डाॅ0 संतोष कुमार पाण्डेय ने कहाकि पौधरोपड़ का यह उचित समय है, और हमें चाहिए कि अधिक से अधिक आक्सीजन युक्त पौध रोपित किये जाए, जो हमें वेटिंलेटर पर जाने से बचायेगें। कार्यक्रम में मुख्य रूप से एन एस एस से जुड़े कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 विजय प्रताप तिवारी एवं डाॅ0 श्यामसुन्दर उपाध्याय, एवं डॉ रजनीकांत द्विवेदी कार्यालय अधीक्षक संजय सिंह, लेखाकार सुधाकर मौर्य, संतोष शुक्ला, स्वयं यादव, स्वयंसेवक आफताब, सोनल आरती, नीलेश, जागृति, नेहा सहित स्वयंसेवी उपस्थित रहे।

Related

news 4815668648447630312

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item