प्रकृति मित्र बनकर जुड़े विशाल हृदय अभियान से

 जौनपुर। समाज को पर्यावरण के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से मिशन शिक्षण संवाद द्वारा विशाल हृदय अभियान के अंतर्गत "हर घर एक पौधा" के लक्ष्य के लिए बेसिक शिक्षा के शिक्षकों ने संकल्प लिया है।

इस अभियान के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय लखेसर के प्रांगण में ग्रामवासियों को 100 पारिजात पौधा जिसे हम आप हरिश्रृंगार भी कहते हैं बांटा गया। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि खपरहां के ग्राम सचिव राजकुमार पाण्डेय  ने इस अभिनव पहल की सराहना की। उन्होंने बताया कि इन्ही छोटे-छोटे प्रयासों से ही आज की पीढ़ी प्रकृति के महत्व को समझेगी और अपने सुंदर कल के लिए आज से ही संकल्पित रहेगी। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि लाल बहादुर यादव, कन्या प्राथमिक विद्यालय सुदनीपुर के शिक्षक ने ग्रामवासियों को इस पौधे की विशेषताओं से अवगत कराया व इसे अपने घर के बाहर लगाने की अपील की। इसके पुष्पों के दर्शन मात्र से मन सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। ग्राम प्रधान श्रीमती निशा तिवारी जी ने वृक्षारोपण के महत्व को समझाया और लोगों को संकल्प दिलवाया की वे आज जो पौधे ले जा रहे हैं उनके संरक्षण की पूरी जिम्मेदारी उठाएंगे ताकि अपने इस पाँच वर्ष में पूरे लखेसर गाँव में यह पौधा नज़र आये।
प्राथमिक विद्यालय भुवाकला के प्रधानाध्यापक प्रेमचन्द्र तिवारी ने इसके औषधीय गुणों के बारे में बताया कि ये जोड़ों के दर्द व सौंदर्य के लिए काफी उपयोगी है। शिक्षक वीरेंद्र सिंह ने अभिभावकों को शासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला से अवगत कराया। खपरहां की शिक्षक संकुल प्रभारी सीमा उपाध्याय ने अपने सभी विद्यालयों से आह्वाहन किया कि वे भी अभिभावकों को ऐसे ही कार्यक्रमों के माध्यम उन्हें विद्यालय से जोड़ें। इस अवसर पर मिलन बहादुर, हेमंत सिंह, नोखई यादव, मुन्नीलाल यादव, मुकेश दुबे, राकेश सिंह, अमर बहादुर, छोटे लाल, बबिता यादव, कुसुम मिश्रा, सत्यम तिवारी, संस्कार यादव उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आभार प्रधानाध्यापक रमेश चन्द्र यादव व संचालन शिक्षक शिवम सिंह ने किया।

Related

news 1764647739435294309

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item