क्षय रोगियों ने डीएम आवास पर किया वृक्षारोपण

 जौनपुर। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी और आकांक्षा समिति  के संयुक्त तत्वाधान में गोद लिए हुए क्षय रोगियों के द्वारा जिलाधिकारी आवास पर वृक्षारोपण किया गया।  क्षय रोग से ग्रस्त मरीजों के द्वारा अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जन करने वाले पौधे ,फलदार पौधे और मेडिसिनल पौधे उनके हाथों से लगवाया गया ।   

इस कार्यक्रम में आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉक्टर अंकिता राज और रेडक्रास के सचिव डॉ मनोज वत्स के द्वारा 30 से अधिक क्षय रोगियों को पोषण आहार जिसमें गुड़, चना, शहद, बादाम, देसी घी ,छुहारा, बिस्किट, फल ,चॉकलेट तथा हाइजीन किट जिसमें 2 मास्क, पांच साबुन 1 सेनेटाइजर भी उनको  दिया गया ।

डॉक्टर अंकिता राज ने कहा कि पौधे हमारे जीवन को आक्सीजन तो देते ही हैं जीवन को सुरक्षित और संरक्षित भी करते हैं। पौधों से जो ऑक्सीजन उत्सर्जित होता है वह जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है ।आज जो पौधे आवास पर लगाए गए हैं उनकी देखभाल मैं स्वयं करूंगी और जिन लोगों ने पौधे लगाए है उनको भी इसी तरह बुलाकर दिखाऊंगी की ये पौधे जो आप लोगों ने लगाये थे देखिये अब बड़े हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि क्षय रोगी हमारे समाज के अभिनन्न अंग हैं , इनसे किसी तरह का भेदभाव न करते हुए इन्हें भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ने व इनमें किसी तरह के उपेक्षित होने का भाव न आये इसीलिए इनके आत्मसम्मान व स्वाभिमान की भावना को बल देने के लिए जिलाधिकारी आवास पर इनके हाथों पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रेडक्रास के सचिव डॉ मनोज वत्स ने बताया कि क्षय रोगियों के हाथों से पौधा लगवाने से उनका भी उत्साहवर्धन होगा और वे पर्यावरण के महत्व को समझेंगे क्षय रोग ऐसी बीमारी है जिसे समुचित इलाज से ठीक किया जा सकता है। क्षय रोग को छुपाने के बजाय समुचित इलाज कराकर मरीज स्वस्थ होकर देश व समाज के विकास में अपना अहम योगदान दे सकता है।

 इस अवसर पर डॉ. कमर अब्बास ,अमित गुप्ता, संतोष सिंह ,रवि सिंह ,विद्याधर राय विद्यार्थी ,एस एन सिंह ,राजीव श्रीवास्तव,संदीप सिन्हा, संजीव सिंह, संतोष रस्तोगी, सुशील अग्रहरी, शशिधर उपाध्याय,डॉ प्रेम, करन सिंह, संजय यादव आदि लोग उपस्थित थे।

Related

JAUNPUR 2386684016849205661

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item