बच्चों के नैतिक विकास में माता-पिता की अहम जिम्मेदारी है : डॉ. अब्दुल कादिर

 मल्हनी(जौनपुर):  नूरुद्दीन खां गर्ल्स पी. जी. कॉलेज के बी.एड. विभाग में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के शुभारंभ मे कालेज के प्राचार्य द्वारा स्वागत भाषण दिया गया।

 इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ गगन प्रीत कौर असिo प्रोo मनोविज्ञान विभाग राज कॉलेज ने आत्म सम्मान और आत्म छवि को परिभाषित करते हुए दोनों के मध्य अंतर को समझाया तथा दोनो को बढ़ाने के उपायों के बारे मे विस्तार से बताया। 
विशिष्ट वक्ता डॉ ममता सिंह असिo प्रोo मनोविज्ञान विभाग मोहम्मद हसन कॉलेज ने आत्म सम्मान को बढ़ाने के लिए व्यावहारिक उपायों को सुझाया साथ ही यह भी कहा कि यदि हम अपनी लाइफ प्रापर्टी ( शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य)को मेन्टेन कर ले तो हमारा आत्म सम्मान कभी भी कम नही हो सकता । इसके साथ ही सेल्फ कान्फीडेन्स ,सेल्फ इवोल्यूएशन और सेल्फ एडजस्टमेंट को बढ़ाले तो हमारी छवि कभी भी डाउन नही हो सकती। 
कार्यक्रम अध्यक्षता कर रहे संरक्षक डॉ. अब्दुल कादिर खान ने कहा बच्चों के नैतिक विकास में माता-पिता की अहम जिम्मेदारी है। उन्हें पूरी निष्ठा के साथ अपने बच्चों को सही सांचे में ढालने का काम करने की जरूरत है। उन्होंने अपराध को आनुवांशिक गुण से जोड़कर इसकी विस्तार से व्याख्या की। *प्राचार्य डॉ मनोज कुमार सिंह* ने बताया कि शिक्षा से ही किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है। अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र भी भेट किया गया। कार्यक्रम का आयोजन सिकंदर यादव बी. एड. विभाग ने किया इस मौके पर डॉ आकांक्षा श्रीवास्तव, डॉo अंकिता श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव, हुमा, डॉ सुशील कुमार ,साबिर खान, डॉo कुमार गौतम, सुनील कुमार,डॉ अमरेश यादव आदि उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संयुक्त संचालन चंद्रभान यादव और संजय शुक्ला ने किया।

Related

news 4826340145827977184

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item