हिन्दी ने हमारी संस्कृति को बचाये रखा है: हृदय नारायण

सुजानगंज, जौनपुर। प्रणवम् स्कूल सुजानगंज में विश्व हिंदी परिषद द्वारा हिंदी विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जहां विद्यालय में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले चार्वी, अभ्युदय यादव, स्वदीप सरोज, शौर्य प्रजापति, प्रियांशु तिवारी, धृति यादव, प्रियांशी, रितेश पटेल आदि को सम्मानित किया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि परिषद के राष्ट्रीय चेयरमैन व संस्थापक हृदय नारायण मिश्र ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत किया। अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के प्रबंधक डॉ प्रमोद के. सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम् देकर सम्मानित किया।
इसी क्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि "हिंदी हमारी संस्कृति को बचाए रखा है और यह हमारे बच्चों को संस्कारित बनाता है, हमारी अंतरराष्ट्रीय हिंदी परिषद संस्था इस समय 22 राज्यों में कार्य कर रहा है। इसमें 5 लाख 80 हजार पदाधिकारी जुड़ चुके हैं। संस्था का प्रधान कार्यालय का कोलकाता में नेपाल के प्रधानमंत्री लोकेंद्र बहादुर द्वारा उद्घाटन किया गया। हिंदी में रोजगार के अवसर की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर से लेकर फिल्मी जगत और विज्ञापन की दुनिया में हिंदी का ही बोलबाला है।" उन्होंने बताया कि देश के सभी मुख्यमंत्री, राज्यपाल, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति को हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा देने की मांग किया है।
विशिष्ट अतिथि नायब तहसीलदार राबर्ट्सगंज प्रभु नारायण मिश्र ने कहा कि "हमें अपने हिंदी भाषी होने पर गर्व होना चाहिए। हमको हिंदी और हिंदुस्तान के लिए अगर सर भी कटाना पड़े तो बिना सोचे'समझे कटा देना चाहिए। सभी बच्चों को अपने माता—पिता की सेवा तथा गुरुओं का सम्मान करना चाहिए।" कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रमोद के. सिंह ने हिंदी भाषा की लोकप्रियता को देखते हुए इसे राष्ट्रभाषा के रूप में स्वीकार करने की मांग को मुख्य अतिथि के साथ स्वर से स्वर मिलाकर सरकार से की।
कार्यक्रम के मुख्य आयोजक सोनाक्षी तिवारी ने हिंदी हिंदुस्तान की पहचान के नारे को बुलंद करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से बच्चों में लेखन शैली का विकास होता है तथा अपने देश की संस्कृति से अपनत्व बढ़ जाता है। कार्यक्रम को डॉ केशव गुप्ता, कुलदीप पान्डेय आदि वक्ताओं ने भी संबोधित किया। संचालन विजय शंकर दूबे ने किया। इस अवसर पर दिव्या तिवारी, पंकजमणि तिवारी, वंदना जायसवाल, पंकज सिंह, अजीत शर्मा, सुनीता सोनी, नीता तिवारी, नीलम सोनी, अस्मिता, निशा बानो आदि मौजूद रहे।

Related

जौनपुर 7031718058621716023

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item