यह जो पब्लिक है, सब जानती है...

 जौनपुर। जिस कार्य के लिए सख्ती से मना किया गया है कि अगर आप किसी तरह से किसी असहाय निर्धन व्यक्ति का सहयोग करते हैं तो जिस हाथ से आप सहयोग करते हैं, दूसरे हाथ को उसकी जानकारी तक न हो लेकिन ठीक इसके उलट वर्तमान में कुछ ऐसे लोग हैं जो अपने नाम और अपनी पहचान एवं सुंदर छवि दिखाने के लिए इन्हीं असहाय निर्धनों का मजाक बनाते हुए खाद्य सामग्री के साथ फोटो खींचवाकर समाज में अपनी पहचान बनाने को लेकर प्रयासरत है जिसकी सामाजिक लोगों में काफी चर्चा होने के साथ ही इस तरह से शोहरत बटोरने वाले लोगों की निंदा भी हुआ करती है।

बता दें कि दशकों पूर्व किसी शायर ने अपनी पंक्ति में कहा था कि यह जो पब्लिक है, वह सब जानती है। अंदर क्या है, बाहर क्या है, वह यह सब पहचानती है। तात्पर्य यह है कि कौन किस तरह से अपने आपको समाज में उच्च श्रेणी का दानदाता बनने की गरज से विभिन्न प्रकार का हथकंडा अपनाते हैं। इसी कड़ी में वर्तमान में देखा जाए तो पाक माहे रमजान में अपने नाम और पहचान के लिए गरीब निर्धनों की 10—20 की संख्या में खाद्य सामग्री से मदद के बहाने समाज में अपनी शर्ट की कॉलर खड़ी कर चलने हेतु गरीब एवं निर्धनों के चूल्हों पर अपनी रोटियां सेक रहे हैं। इस तरह का कृत्य शहर के दो-चार मोहल्लों के लोगों द्वारा ही अंजाम दिया जा रहा है। वह भी विभिन्न नामों की कमेटियां और विभिन्न नामों के बैनर तले वह भी अपने धन से नहीं, बल्कि गरीब, निर्धनों, असहाय लोगों के लिए मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के सहतार्थ हेतु खाड़ी देशों एवं अपने देश के विभिन्न प्रांतों से मिलने वाले धनों से की जाती है।
खाद्य सामग्री की इस तरह की वस्तु जैसे आटा, चावल, तेल मसाले आदि। यह सामान उन्हीं 10 से 20 लोगों को दिया जाता है जिनका नाम इनके द्वारा बनाई गई सूची में होता है। इसके बाद शुरू होता है असली खेल। कुछ बेवकूफ लालची लाभ के चक्कर में ऐसे लोगों की पहचान बनवाने के लिए सोशल मीडिया एवं समाचार पत्रों के माध्यम से उनके कमेटी बैनर की फोटो और खबर निकलवाने में लग जाते हैं और कभी-कभी कोई एक समाचार पत्र में छपवा कर कामयाब भी हो जाते है। जिन लोगों द्वारा ऐसे लोगों को धन उपलब्ध कराया जाता है, उनको यही समाचार पत्र व्हाट्सएप ग्रुप दिखाकर संतुष्ट करने के साथ ही धन देने वालों की निगाह में अपनी साफ सुथरी छवि दिखाते हुए समाज में हीरो बनने का सपना पूरा कर क्षेत्र में ढिंढोरा पीटवाते हैं।
दो—चार मोहल्लों में ऐसे लोगों को यही लोग पाल रखते हैं कि वह घूम-घूम कर समाज में इनकी और इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए इन्हें धनवान और दानदाता बताने की एक—दूसरे से हमेशा चर्चा भी करने में लगे हैं। इससे धन देने वाले लोग हमेशा इनकी झोलियों को भरते रहे और यह लोग हमेशा की तरह निर्धन असहाय लोगों के हक पर ढांका डालकर अपनी तिजोरियां भरते रहे और अमन चैन मगन के साथ निर्धन एवं असहायों के नाम पर मिलने वाले धनों के बल पर अपना दिन दुगुना और रात चौगुनी करने में हमेशा जुटे रहेंगे। वह भी अपनी मंशा के अनुरूप। अगर समय रहते ऐसे लोगों के चेहरे पर बड़ी दोहरी नकाब को नहीं हटाया गया तो वह समय दूर नहीं है जब यही लोग निर्धन असहाय लोगों को जो आज 10-20 की संख्या में खाद्य सामग्री की किट बनाकर दे दिया करते हैं, उससे भी स्वयं खाजाएं और डकार तक न लें।

Related

जौनपुर 2071262989371349584

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item